Saturday, May 11, 2024
Uncategorizedउत्तर-प्रदेश

बड़ी खबर: जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लॉक प्रमुख को सीधे जनता चुनेगी, सरकार इसके लिए कर रही है….. उपमुख्यमंत्री

लखनऊ पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य मंडल के ब्लाॅक प्रमुखों एवं बीडीओ के सम्मेलन में मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि गांवों का भी मास्टर प्लान तैयार करना जरूरी है। तभी गांवों का विकास होगा।

जनपद मुरादाबाद में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव ताकत के बल पर जीते जाते हैं। आम आदमी इस चुनाव में भाग नहीं ले सकता है। इस प्रथा को समाप्त करने के लिए सरकार प्रयासरत हैं। वह चाहते हैं कि दोनों पदों का जनता सीधा चुनाव करे।

पंचायत भवन सभागार में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मंडल के ब्लाॅक प्रमुखों एवं बीडीओ के साथ सम्मेलन के दौरान कहीं। शहरों की तरह गांवों का भी अगले 50 वर्षों तक का मास्टर प्लान तैयार करना जरूरी है। तभी गांवों का विकास होगा।

स्मार्ट सिटी की तर्ज पर गांवों को भी स्मार्ट बनाना है। इस मामले में जन प्रतिनिधियों को भी नजर रखना होगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शुक्रवार ग्राम चौपाल में ब्लाॅक प्रमुखों को जाना जरूरी है। चौपाल से पहले वहां की सफाई जरूरी है। इससे गांव की समस्याओं का निस्तारण और अच्छे से हो सकेगा।

उन्होंने भी बीडीओ को हर ग्राम सभा में हुए कार्यों और होने वाले कार्यों की एक सूची बनाने और उसको डिस्प्ले करने के निर्देश दिए। गांव के तालाब, नदी, नाले, खलिहान जैसी सार्वजनिक उपयोग की भूमि पर अवैध कब्जे को अधिकारी सख्ती से हटाए।इस मामले में माफिया को न छोड़े और गरीबों को न छेड़े की नीति पर काम करें। गरीबों को हटाने के पहले उनकी व्यवस्था करें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *