Tuesday, April 30, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः डीआईजी ने कहा मानव जीवन के लिए पौधारोपण अति आवश्यक, दुर्गा मंदिर परिसर में चार दर्जन से अधिक लगाये गये पौधे, गोष्ठी का हुआ आयोजन…..

एक वृक्ष 10 पुत्रों के सामान होता है- चेयरमैन गौरव श्रीवास्तव

अपने खुशी के पल में पर्यावरण को संतुलित करने के लिए करें वृक्षारोपण-एसडीएम

दृर्गा मंदिर परिसर में चार दर्जन से अधिक लगाये गये पौधे

चकिया, चंदौली। पूर्वांचल पोस्ट न्यूज़ नेटवर्क

मानव जीवन के लिए वृक्षारोपण अति आवश्यक है। वृक्षों से हमें शुद्ध आक्सीजन मिलता है। कोरोना काल में हम सब ने देखा कि आक्सीजन के लिए सीलेंडर लेकर लोग ईधर उधर दौड़ रहे थे। वृक्ष है तो जीवन है, उक्त बाते गुरुवार की सुबह 11 बजे नगर के पूर्वी बाजार स्थित श्रीदुर्गा मंदिर परिसर में समाजिक संस्था पूर्वांचल पोस्ट फांउडेशन की ओर से आयोजित मानव जीवन में वृक्षारोपण जरुरी विषयक एक दिवसीय संगोष्ठी व वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ करने के दौरान सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर के डीआईजी राकेश सिंह ने कही। इस दौरान डीआईजी, चेयरमेन, एसडीएम, भाजपा जिला महामंत्री व सभासद ने संयुक्त रुप से वृक्षारोपण कर हरियाली का संदेश दिया। इस दौरान चार दर्जन से अधिक छायादार, फलदार पौधे लगाये गये।

सीआरपीएफ के डीआईजी ने यह भी कहा कि पर्यावरण को बचाना है तो वृक्षारोपण है सबसे जरुरी, जीवन की दृष्टि से मानव के लिए सर्वोच्च जरुर है। जल जंगल, जमीन तीनों उसके प्रमुख आधार हैं। वृक्षों की कटाई करना सबसे पाप का काम है।

वहीं एसडीएम कुंदन राजकपूर ने कहा कि पर्यावरण पर ही मानव जीवन निर्भर है। देश की आबादी का बड़ा हिस्सा अगर वृक्षारोपण करें तो हमारा पर्यावरण संतुलित रहेगा। सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष अभियान चलाकर करोड़ों की संख्या में पौधे रोपित किये जा रहे हैं। आज हरियाली दिख रही है। अपने खुशी के पल में वृक्षारोपण जरुर करें।

 

इसी के साथ ही नगर पंचायत के चेयरमैन गौरव श्रीवास्तव ने कहा कि एक वृक्ष 10 पुत्रों के सामान होता है। आज पौधारोपण करके शासन व प्रशासन संदेश रही है कि सभी लोग अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें। हमारे मुख्यमंत्री जी के प्रेरणा से प्रत्येक वर्ष करोड़ों पेड़ लग रहे हैं। आज सभी के सामने आक्सीजन व पानी की चुनौतियां है। जिसे लोग महसूस कर रहे हैं। सामुदायिक सहभागिता के जरिए स्वच्छता की संस्कृति विकसित करने की जरुरत है। जिसके लिए नगर वासियों से अपील है कि छतांे से कूड़ा न फेंके। वहीं भाजपा के जिला महामंत्री उमाशंकर सिंह ने कहा कि पर्यावरण के शेहत के लिए दो कामों का निरंतर जारी रहना जरुरी है। पहला स्वच्छता दूसरा पौधारोपण है, पौधा रोपण के बाद उनका देखभाल करना अति आवश्यक है।

इस दौरान सभासद ज्योति गुप्ता, रवि गुप्ता, विजय वर्मा, फाउण्डेंशन के उपाध्यक्ष शीतला केशरी, राजकिशोर गुप्ता, कोचिंग सेंटर के प्रबंधक सतीश जायसवाल, सुरेश सोनकर, विजय विश्वकर्मा ने अपने विचार रखें। इस दौरान चार दर्जन से अधिक औषधि युक्त आंवला,परजात, आम, अमरुद के पौधे लगाये गये।

इस दौरान उमाशंकर गुप्ता, रमाशंकर गुप्ता, मनीष जायसवाल, प्रबंधक प्रशांत कुमार, अमरदीप गुप्ता,सुनील गुप्ता, आशु गुप्ता, लव सोनकर, रुद्र प्रकाश गुप्ता, वेद प्रकाश गुप्ता, उमेश शर्मा सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *