Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

मौसम अपडेटः अब बूंदाबांदी नहीं, होने जा रही है झमाझम बारिश, जानिए आपके शहर में कब होगी बरसात……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

जून का महीना जाते.जाते राहत देकर जा रहा है। धीरे.धीरे पारे के तेवर लगातार ढीले पड़ते जा रहे हैं। बृहस्पतिवार को भी अधिकतम तापमान में गिरावट आई और यह 32.5 डिग्री दर्ज हुआ। रात का तापमान लगभग समान रहा। बुधवार को अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री था। वहीं बारिश का सिलसिला भी जारी रहा। बुधवार रात से बृहस्पतिवार की सुबह तक 4 मिमी बारिश रिकार्ड हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को बारिश कम रहेगी। लेकिन अगले दिन फिर इसकी तीव्रता व क्षेत्र बढ़ेगा।

बृहस्पतिवार सुबह की शुरुआत बादलों के साथ हुई। लेकिन फिर देखते ही देखते तेज धूप खिल उठी। इसी के साथ नमी ने उमस बढ़ा दी। बादल व धूप की लुकाछिपी तो चलती रही। लेकिन उमस से लोग बेहाल रहे। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, शनिवार तक मानसून के आ जाने के आसार बन रहे हैं। इसके बाद लखनऊ और उसके आसपास कम से अधिक वर्षा होने की उम्मीद है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में धूप और उमस दोनों से ही राहत मिलेगी।

अब तक 22.3 मिमी बारिश, क्या तोड़ पाएगी रिकार्ड

लखनऊ में इस अवधि में 22.3 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है। यह सामान्य से 51 फीसदी कम है। इस अवधि में बारिश का समान्य औसत 45.2 मिमी है। ऐसे में बीते वर्षों में हुई बरसात के आंकड़े देखें तो 2017 में एक दिन में 111.2 मिमी बारिश का रिकार्ड दर्ज है। 2013 में 61.7, 2015 में 55.8 मिमी बरसात अधिकतम रिकॉर्ड हो चुकी है।बीते दिन गर्मी की तीव्रता, बारिश की धीमी रफ्तार को देखते हुए अनुमान लगाना मुश्किल है कि कितनी अधिक बरसात हो सकेगी।

वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, मानसून ने बृहस्पतिवार को आंध्र प्रदेश के ज्यादातर भाग, तेलंगाना, ओडिशा व पश्चिमी बंगाल के कुछ हिस्सों को भिगोते हुए बिहार में आगे बढ़ा है। इसके आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। यही रफ्तार बनी रही तो 48 घंटे के भीतर मानसूनी बरसात पूरे प्रदेश को भिगोएगी।

कमजोर पड़ते चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का भी असर देखने को मिल रहा है। इसके चलते बुंदेलखंड में कहीं.कहीं भारी से बहुत भारी बारिश हुई है। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। राठ में 295, महोबा 160, झांसी में 52 व मौदहा में 121 मिमी से अधिक बारिश हुई है। प्रदेश के कई अन्य हिस्सों में भी धीमी बारिश हुई है। 23 जून को बारिश की तीव्रता में कुछ कमी आएगी, लेकिन 24 जून को फिर झमाझम बरसात के आसार बन रहे हैं।

अभी तक सामान्य से बहुत कम बारिश

22 जून 2023 में अब तक हुई बरसात की बार करें तो सामान्य से कम बरसात दर्ज हुई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 16.9 मिमी बरसात हुई। जबकि सामान्य औसत 55.5 मिमी का है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 35.3 मिमी बरसात रिकॉर्ड हुई। जबकि सामान्य औसत 40.9 मिमी का है। पूरे प्रदेश में 24.4 मिमी पानी बरसा, जबकि बरसना चाहिए था 49.5 मिमी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *