Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे सीएम योगी, आज शाम जी.20 मेहमानों के साथ करेंगे गाला डिनर……

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर शनिवार दोपहर वाराणसी पहुंचे। पुलिस लाइन हेलीपैड से सीएम योगी काफिला बिरदोपुर स्थित कैलाश मठ पहुंचा। यहां कार्यक्रम में शामिल होने के बाद कैंट विधानसभा के कार्यकर्ताओं के साथ टिफिन बैठक कर सर्किट हाउस रवाना हो गए।

शाम 7ः55 बजे होटल ताज में जी.20 के मेहमानों के लिए प्रदेश सरकार की ओर से आयोजित रात्रि भोज गाला डिनर में शामिल होंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री सर्किट हाउस आएंगे और रात्रि विश्राम करेंगे। सोमवार को मुख्यमंत्री 11ः20 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट से प्रतापगढ़ जाएंगे।

काशी का विकास मॉडल भी देखेगी दुनिया

जी 20 देशों के विकास मंत्रियों के समक्ष काशी का विकास मॉडल भी रखा जाएगा। बताया जाएगा कि धार्मिक सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व की नगरी के पुरातन स्वरूप को बरकरार रखते हुए विकास कार्य आगे बढ़ाए जा रहे हैं। काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर को आदर्श उदाहरण बताया जाएगा। सिक्स व फोरलेन सड़कोंए ओवरब्रिज व फुट ओवरब्रिज के निर्माण से जुड़ी जानकारियां दी जाएंगी। यह भी बताया जाएगा कि भविष्य में विकास की गति और तेज होगी। दुनिया का तीसरा पब्लिक ट्रांसपोर्ट का रोपवे काशी में बनाया जा रहा है।

जी 20 देशों के सम्मेलन में विकास मॉडल और तकनीक का आदान प्रदान भी किया जाएगा। दुनिया की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभाने वाले देशों के विकास मंत्रियों का समूह रविवार से तीन दिन विकास पर मंथन करेगा।

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे 14 दिसंबर 2015 को काशी आए थे। तब भव्य तैयारियां की गई थीं। अब जी 20 देशों के विकास मंत्रियों का आगमन हो रहा है। इसके लिए काशी सजकर तैयार है। शहरवासियों का कहना है कि इस बार की तैयारियों ने पुरानी यादें ताजा कर दी हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *