Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

चार घंटे परेशान रहे यात्री, बम की सूचना पर चुनार स्टेशन पर रुकी पुरी से दिल्ली जा रही पुरुषोत्तम एक्सप्रेस……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में बम होने की सूचना पर ट्रेन को चुनार जंक्शन पर रविवार की शाम छह बजे रोक दिया गया। सूचना पर रेलवे, जीआरपी और आरपीएफ के अधिकारियों के साथ ही आसपास के थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई। पहले डाग स्क्वॉड के साथ छानबीन शुरू की गई।

करीब डेढ़ घंटे बाद वाराणसी से पहुंची बम निरोधक दस्ते की दो टीमें जांच में जुट गईं। पहले ट्रेन के नीचे जांच करने के बाद इंजन व बोगी में घुसकर जांच की गई। करीब चार घंटे जांच करने के बाद ट्रेन को रात 10 बजकर 10 मिनट पर रवाना कर दिया गया।

पुरुषोत्तम एक्सप्रेस पुरी से नई दिल्ली जा रही थी। शाम करीब पौने छह बजे ट्रेन डगमगपुर के पास पहुंची थी कि वहां के डिप्टी स्टेशन अधीक्षक को वाकी.टाकी पर सूचना मिली कि पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में बम है। झिंगुरा के पास बम फट जाएगाा। आनन.फानन में डिप्टी स्टेशन अधीक्षक डगमगपुर ने रेलवे के मुख्यालय के साथ ही चुनार और मिर्जापुर जीआरपी को सूचना दी।

ट्रेन को शाम छह बजे चुनार रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर चार अप लाइन पर रोक दिया गया। तब तक चुुनार जीआरपी और आरपीएफ की टीम सतर्क हो चुकी थी। उधर ट्रेन में बम की सूचना पर चुनार,अदलहाट, अहरौरा और जमालपुर थाने की फोर्स भी चुनार रेलवे स्टेशन पर पहुंच गई। मिर्जापुर से आई डाग स्क्वॉड टीम ने छानबीन शुरू की। एडीएम शिव प्रताप शुक्ला और एएसपी सिटी श्रीकांत प्रजापति मौके पर पहुंचे। रात साढ़े सात बजे के करीब वाराणसी से बम निरोधक दस्ते की दो टीमें पहुंचीं। तब तक यात्री ट्रेन में ही बैठे रहे।

भगदड़ न मचे, इसलिए यात्रियों को सूचना नहीं दी गई। बम निरोधक दस्ते ने पहले इंजन के आगे से पीछे तक ट्रेन के नीचे के हिस्से की जांच की। इसके बाद एक बोगी से होकर दूसरे बोगी में जांच करते हुए आगे बढ़े। रात दस बजे तक लगेज बोगी से सामान निकाल कर जांच की गई। इसके बाद ट्रेन को 10ः10 बजे रवाना कर दिया गया।

रेलवे के पीआरओ अमित सिंह ने बताया कि डगमगपुर के डिप्टी स्टेशन अधीक्षक को वाकी टाकी पर सूचना मिली कि पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में बम है। झिंगुरा के पास पहुंचने पर बम फट जाएगा। उनकी सूचना पर ट्रेन को चुनार में रोक कर जांच की गई। बम निरोधक दस्ते ने जांच की इसके बाद ट्रेन को आगे रवाना किया गया।

एएसपी सिटी श्रीकांत प्रजापति ने बताया कि पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में बम होने की सूचना पर बम निरोधक दस्ते की दो टीमों को लगाकर सघनता से जांच कराई गई। कुछ नहीं मिलने पर ट्रेन को रवाना कर दिया गया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *