Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

नौकरी के लिए टूरिस्ट वीजा पर भेज दिया विदेश, भूखे, प्यासे गुजरे 20 दिन……..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर जिले में विदेश भेजने के नाम पर फिर एक युवक से जालसाजी का मामला सामने आया है। सोमवार को पीड़ित गगहा के भलुवान निवासी राहुल ने थाने में तहरीर दी। आरोप है कि गांव के ही एजेंट ने टूरिस्ट वीजा पर नौकरी के लिए दुबई में भेज दिया।

वहां पहुंचने के बाद कोई व्यवस्था नहीं थी और 20 दिन विदेश में किसी तरह से भूखे.प्यासे गुजरा। दोबारा घरवालों ने कर्ज लेकर रुपये का इंतजाम किया तो घर वापस लौट सका। अब आरोपी रुपये मांगने पर मारपीट कर धमकी दे रहा। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

राहुल नायक ने विदेश में नौकरी की चाहत में गांव के ही एक युवक से संपर्क किया। आरोप है कि एजेंट ने राहुल को टूरिस्ट वीजा देकर दुबई भेजा था। उस समय टूरिस्ट वीजा देखकर राहुल ने आपत्ति भी जताई थी। तब एजेंट ने कहा था कि दुबई पहुंच जाने के बाद टूरिस्ट वीजा की जगह एम्प्लॉयमेंट का वीजा करवाकर अच्छी कंपनी में नौकरी लगवा देंगे। लेकिन दुबई पहुंचने पर न तो नौकरी मिली और न ही रहने की कोई व्यवस्था ही की गई।

दुबई में राहुल ने बीस दिन तक भूखे.प्यासे रहकर किसी तरह अपना समय व्यतीत किया और परिवार से वापस लौटने का इंतजाम करने को कहा। परिवार वालों ने एजेंट से बात की तो उसने कुछ भी कर सकने में असमर्थता जताई और वापस आने पर पैसा लौटाने की बात कही। आरोप है कि वापस लौटने के बाद सोमवार को राहुल जब एजेंट से पैसा मांगने पहुंचाए तो मारपीट कर भगा दिया। राहुल ने एजेंट के खिलाफ शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है। एसओ सूरज सिंह का कहना है कि मामले की छानबीन शुरू कर दी गई है।

विदेश जाना हो तो यह करें
ई.माइग्रेट पोर्टल पर पंजीकृत भर्ती एजेंटों के माध्यम से ही विदेश जाने के लिए आवेदन करें।
विदेश में नौकरी के लिए पहले विदेशी नियुक्ता अधिपत्र का विवरण प्राप्त कर लें।
विदेश में रोजगार के लिए रोजगार वीजा पर ही यात्रा करें।

ई.माइग्रेट पोर्टल के हैं ये फायदे
विदेश जाने/रहने वाले व्यक्ति का महत्वपूर्ण डाटा ऑनलाइन लिया जाता है।
विदेश नियोक्ता और पंजीकृत एजेंट, दोनों ही सत्यापित होते हैं।
ई.माइग्रेट की मदद से विदेश जाने पर जालसाजी की संभावना नहीं होती है।
इसके माध्यम से विदेश जाने पर दस लाख का बीमा लाभ भी मिलता है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *