Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशमऊ

सनबीम स्कूल के थिंक स्टार्टअप के तहत हुआ……… अयोध्या सहित कुल 12 स्कूलों के शिक्षक व छात्र रहे ,, विजन और स्टार्टअप आइडियाज को स्कूली जीवन के साथ ही विकसित करें – डायरेक्टर,, आइडियाज के लिए प्रथम पुरस्कार सनबीम स्कूल अयोध्या को उनके स्टार्टअप आइडियाज दृष्टिहीन व्यक्तियों के लिए सेंसर वाले जूते के लिए मिला

मऊ: पूर्वांचल पोस्ट न्यूज़ नेटवर्क

दुनिया उन्हीं की है, जिनमें इसे बदलने का साहस है, इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए अलीनगर स्थित सनबीम स्कूल के थिंक स्टार्टअप के तत्वावधान में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें थिंक स्टार्टअप के फाउंडर डायरेक्टर और राष्टीय स्तर पर विख्यात मोटिवेशनल स्पीकर संजीव श्रीजेश ने छात्रों के आइडियाज, विजन, क्रिएटिविटी और प्रस्तुतिकरण को एकदिवसीय कार्यशाला में रुचि के साथ प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम की शुरुआत दीपप्रज्वलन के साथ शुक्रवार को मुख्यअतिथि सगीर अहमद (सहायक आयुक्‍त, औद्धोगिक एवं मुख्य वक्ता संजीव श्रीजेश का पुष्पगुच्छ और अंगवस्त्रम के द्वारा किया गया। भारत के संविधान के जनक बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हे नमन किया।

सनबीम स्कूल मऊ में आयोजित इस स्टार्टअप कार्यशाला में विभिन्न स्कूलों ने प्रतिभाग किया जिसमें सनबीम एडुसर्व ग्रुप से संबंधित विद्यालयों में सनबीम मुगलसराय, सनबीम आजमगढ़, सनबीम अयोध्या, सनबीम देवरिया, सनबीम बलिया और सनबीम गाजीपुर इसके अलावा इस कार्यक्रम में मऊ शहर स्थित छ: विद्यालयों से भी छात्र एवं शिक्षक भी उपस्थित रहे। जिनमें, चन्‍द्रा पब्लिक स्‍कूल , सेक्रेड हार्ट स्कूल, किंग्स इडेन स्कूल, पी के एस स्कूल, बी एस आर के, और लिटिल फ्लावर इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने भी आज के कार्यशाला में उपस्थित होकर क्विज, आइडियाज, निवेश प्लान, क्रियेटिव कार्नर और विभिन्न कौशलो को सीखा।

श्रीजेश ने छात्रों ने छात्रों से व्यक्तिगत, टीमवर्क, आइडियाज और विजन को करीब से जानने और समझने का प्रयास किया। उन्होंने बताया कि आज हम क्रियेटिव सोचना और करना चाहते हैं तो उसके लिए पहले इस तरह के सोच और शिक्षण को अपने पढ़ाई के साथ ही जोड़ना होगा और आने वाला वक्त नए एंटरप्रेन्योर का होगा।

इस अवसर पर सनबीम स्कूल के डायरेक्टर राकेश गर्ग ने बताया कि स्कूल में छात्रों को एकेडमिक ज्ञान के साथ-साथ विजन और स्टार्टअप आइडियाज को स्कूली जीवन के साथ ही विकसित करने चाहिए जिससे कि वह राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दे सके ।

प्रधानाचार्य  मिन्हाज अली हैदर खान ने छात्रों को इस तरह के आयोजन में प्रतिभाग करते हुए अपने लिए नए एंटरप्रेन्योर विकसित करना चाहिए जिससे कि वे भविष्य में सफलता को अग्रसित हो सके। इस अवसर छात्रों ने अपने अनुभव साझा किए, जिसमे सनबीम मुगलसराय के छात्र राजदीप ने बताया यह कार्यशाला क्रियेटिव और नए आइडियाज को जानने का अच्छा मंच दिया ।

इसमें बेहतरीन आइडियाज के लिए प्रथम पुरस्कार सनबीम स्कूल अयोध्या को उनके स्टार्टअप आइडियाज दृष्टिहीन व्यक्तियों के लिए सेंसर वाले जूते, द्वितीय पुरस्कार सनबीम स्कूल मऊ को उनके हैस्टैग हैप्पी चिल्ड्रेन और तृतीय पुरस्कार सनबीम स्कूल मऊ के स्टार्टअप इमोशनल सेंसर साफ्टवेयर को दिया गया।

सभी टीमों ने अपने विभिन्न स्टार्टअप माडल प्रस्तुत किए जिन्हे निर्णायक मंडल द्वारा सराहा गया। धन्यवाद ज्ञापन के साथ इस कार्यशाला की सफल समाप्ति हुई।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *