Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

ये तो गजब हो गया, चौदह दिन के बच्चे के पेट से निकले तीन भ्रूण, देखकर बीएचयू के डॉक्टरों के उड़े होश!……

बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल के बाल शल्य विभाग में डॉक्टरों की टीम ने सर्जरी करके चौदह दिन के बच्चे के पेट से तीन भ्रूण निकाले हैं। करीब तीन घंटे की जटिल सर्जरी के बाद बच्चा स्वस्थ है। डॉक्टरों के मुताबिक ऐसे मामले असाधारण होते हैं। पांच लाख में से एक बच्चे में दिक्कत आती है। गर्भावस्था के बाद माता.पिता की असावधानी से इस तरह की समस्या आती है।

मऊ के एक युवक ने बच्चे के पेट में दर्द की शिकायत के साथ बीएचयू अस्पताल पहुंचा। बच्चे के पेट में सूजन थी। सांस लेने में भी परेशानी हो रही थी। इस कारण उसे अस्पताल में भर्ती किया गया। डॉक्टरों ने अल्ट्रासाउंड व सीटी स्कैन कराया तो पता चला कि बच्चे के पेट में तीन भ्रूण हैं। इससे डॉक्टर हैरान दिखे। रिपोर्ट से पता चला कि भ्रूण की वजह से बच्चे के मूल पित्त वाहिनी और आंतें दबी हुई हैं। बच्चे को पीलिया हो गया है। इसके बाद डॉक्टरों ने सर्जरी करने का निर्णय लिया। बाल शल्य विभाग की डॉ. रुचिरा की अगुवाई में सोमवार को सर्जरी की गई। इस टीम में शामिल डॉ. सेत कच्छप ने बताया कि बच्चे के पेट से जो तीन भ्रूण निकाले गए, वो विकसित हो रहे थे। गर्भावस्था के दौरान पति.पत्नी की असावधानी से ही ऐसी समस्या आती है। गर्भावस्था के दौरान पति.पत्नी को एक दूसरे से दूरी बनाए रखनी चाहिए।

जटिल था ऑपरेशन, बच्चा खतरे से बाहर

डॉ. सेठ के मुताबिक, ऑपरेशन जटिल था। बच्चा अभी बाल शल्य विभाग की देखरेख में है। लेकिन खतरे से बाहर है। ऑपरेशन पर आमतौर पर लाखों रुपये खर्च होते हैं। लेकिन बीएचयू में यह सर्जरी निःशुल्क की गई है। सर्जरी करने वाली टीम में डॉ. चेतन, डॉ. ग्रीष्मा के साथ ही एनस्थिसिया टीम की डॉ. अमृता, डॉ. आभा, डॉ. रितिक आदि शामिल रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *