Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

डीएम मैडम काटने लगीं गेंहू की फसल, बताया ऐसे होती है……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

हाथरस की डीएम मैडम जब हाथ में दरांती लेकर गेंहू की फसल काटने लगीं, तो सभी देखकर आश्चर्यचकित रह गए। डीएम ने गेंहू की फसल को स्वयं काटकर क्रॉप कटिंग कर उपज का आंकलन किया। एक आईएएस का खेत में दरांती से स्वयं फसल काटने की चर्चा क्षेत्र में है। हाथरस डीएम अर्चना वर्मा ने पीली साड़ी पहनकर खेत में गेंहू की फसल को काटकर दिखाया।

हाथरस जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने ग्राम बुधु का नगला हेमराज में गेहूं की फसल का स्वयं दरांती लेकर क्रॉप कटिंग कर उपज का आंकलन किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने खेत का नक्शा, खसरा, रजिस्टर आदि भू.अभिलेखों की जांच करते हुए किसानों से बोए गए गेहूं के बीज के बारे में जानकारी ली।

डीएम अर्चना वर्मा ने कहा कि क्राप कटिंग प्रयोगों के आधार पर ही जिले में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े तैयार किए जाते हैंए जिससे जिले में हो रहे उत्पादन की सटीक जानकारी हासिल की जाती है। क्राप कटिंग के प्रयोगों से प्राप्त उत्पादन के आंकड़ों के आधार पर क्षतिपूर्ति और फसल बीमा की राशि निर्धारित की जाती है।

राजस्व विभाग ने ग्राम बुधु का नगला हेमराज में कृषक रामहेत सिंह पुत्र भीकम सिंह के गेहूं के खेत में 43.3 वर्गमीटर का प्लाट बनाकर क्रॉप कटिंग की गई। जिसमें 6.930 किग्रा गेंहू निकला। इस दौरान अपर जिला सूचना अधिकारी प्रदीप कुमार, राजस्व निरीक्षक अनिल कुमार शर्मा, लेखपाल राघवेन्द्र सिंह, तहसील समन्वयक मृदुल कुमार, जिला प्रबंधक फसल बीमा लोकपाल सिंह आदि उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *