Saturday, May 11, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

इस पूर्व मंत्री की इतने करोड़ की संपत्ति जब्त, आयकर विभाग ने कसा शिकंजा……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

बसपा सरकार में कद्दावर मंत्री रहे बाबूसिंह कुशवाहा की बेनामी संपत्तियों पर आयकर विभाग ने शिकंजा कसा है। विभाग ने ऑपरेशन बाबू साहब.2 के तहत शुक्रवार को बंथरा के जुनाबगंज स्थित 35 करोड़ की 1.6670 हेक्टेयर भूमि जब्त कर ली। इस संपत्ति की जानकारी पिछले साल सितंबर में कानपुर के प्रॉपर्टी डीलर व पूर्व मंत्री के करीबी देशराज सिंह कुशवाहा के घर पड़े छापे में मिले दस्तावेजों से हुई थी।

विभाग से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इस जमीन की खरीद.फरोख्त फर्जी तरीके से की गई थी। कागज में दिखावे मात्र के लिए चेक नंबरों का जिक्र किया गया था। यह संपत्ति पहले एक कंपनी के नाम थी जिसे बाद में बाबूसिंह के करीबी देशराज को कागजों पर बेच दी गई। जबकि असल में संपत्ति पर कब्जा पूर्व मंत्री का ही था।

बाबूसिंह के खिलाफ आयकर विभाग लगातार ऑपरेशन चला रहा है। पिछले साल मई से सितंबर तक लगातार कानपुर में पूर्व मंत्री के करीबियों के घर आयकर विभाग की टीम छापे मारे। इसी दौरान कई प्रमुख जिलों में बेनामी संपत्तियों की जानकारी मिली। इनसे जुड़े कई अहम दस्तावेज भी बरामद हुए। इनकी जांच के बाद टीम ने ऑपरेशन बाबू साहब.2 को आगे बढ़ाया है। बताया जा रहा है कि अभी यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *