Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

अग्निवीर के लिए पहले होगी लिखित परीक्षा, सेना भर्ती प्रक्रिया में हुआ बड़ा बदलाव…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव किया है। अग्निवीर भर्ती के लिए अब अभ्यर्थियों को पहले ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। इसके बाद ही दूसरे चरण में फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम चरण में मेडिकल टेस्ट है। तीनों चरणों में सफल अभ्यर्थी ही सेना में भर्ती के योग्य होगा।

भर्ती प्रक्रिया में हुए बदलाव को लेकर एआरओ बरेली के निदेशक कर्नल परब अमित आनंद ने सोमवार को प्रेसवार्ता कर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एआरओ बरेली क्षेत्र के 12 जिलों में इसी साल अगस्त महीने में अग्निवीर भर्ती शुरू हो जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 16 फरवरी से 15 मार्च तक खुला है। पंजीकृत अभ्यर्थियों की ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा अप्रैल माह के आखिर में होगी। भर्ती प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी जॉइन इंडियन आर्मी वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
ज्वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 16 फरवरी 2023 से 15 मार्च 2023 तक खुला है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पहले की तरह ही है। अभ्यर्थी अपने आधार कार्ड या अपने 10वीं के प्रमाणपत्र का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं।

बरेली एआरओ क्षेत्र में बरेली और सीतापुर में ऑनलाइन परीक्षा होगी। अभ्यर्थियों के पास पांच परीक्षा स्थानों का चयन करने का विकल्प होता है। इनमें से परीक्षा स्थान आवंटित किया जाएगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुल्क 500 रुपये है।

ऑनलाइन परीक्षा में उपस्थित होने के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा शुरू होने से 10.14 दिन पहले ज्वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। इसकी सूचना अभ्यर्थी के मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से और उनकी ईमेल आईडी पर भी भेजी जाएगी।

इन अभ्यर्थियों को भर्ती रैली में बुलाया जाएगा

ऑनलाइन परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों को भर्ती रैलियों के लिए बुलाया जाएगा। भर्ती रैलियों की प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अंतिम योग्यता ऑनलाइन परीक्षा परिणाम और शारीरिक परीक्षण के अंकों के आधार पर पहले की तरह होगी।

हेल्पडेस्क बनाई गई

अभ्यर्थी के किसी भी संदेह को दूर करने के लिए एक हेल्पडेस्क बनाई गई है, जिसकी जानकारी जॉइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। ऑनलाइन परीक्षा से संबंधित संदेह दूर करने के लिए अभ्यर्थी हेल्पडेस्क नंबर 7996157222 पर कॉल सकते हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *