Monday, May 6, 2024
देश-विदेश

झटका : यहां 27 साल बाद हारी BJP,, कांग्रेस जीती…… उड़ रहे है रंग गुलाल

महाराष्ट्र, नई दिल्ली, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज़ नेटवर्क

फिलहाल, रामगढ़ (झारखंड) उपचुनाव में ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (AJST) पार्टी आगे चल रही है। चिंचवाड़ (पुणे, महाराष्ट्र) उपचुनाव में भाजपा आगे हैं। कस्बा पेठ सीट (पुणे, महाराष्ट्र) पर कांग्रेस ने जीत दर्ज कर ली है। पश्चिम बंगाल विधानसभा के सागरदिघी सीट से लेफ्ट समर्थित कांग्रेस उम्मीदवार बायरन बिस्वास आगे हैं। तमिलनाडु की इरोड ईस्ट उपचुनाव में कांग्रेस के ईवीकेएस एलंगोवन आगे चल रहे हैं।

महाराष्ट्र के पुणे में कस्बापेठ, चिंचवाड़ क्षेत्र की सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना आज हो रही है। दोनों सीटों पर 26 फरवरी को मतदान हुआ था। मुकाबला भाजपा-शिवसेना गठबंधन और कांग्रेस-राकांपा गठबंधन महाविकास अघाड़ी के बीच है। कस्बापेठ भाजपा के हेमंत रसाने और महा विकास अघाड़ी के रवींद्र धंगेकर के बीच था। इस बीच कांग्रेस उम्मीदवार रवींद्र धंगेकर कसबा पेठ सीट से जीत गए हैं। 1995 के बाद भाजपा पहली बार इस सीट पर चुनाव हारी है। चिंचवाड़ में भाजपा ने पूर्व विधायक लक्ष्मण जगताप की पत्नी अश्विनी जगताप, एनसीपी के नाना काटे और निर्दलीय राहुल कलाटे के बीच कड़ा मुकाबला है।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल विधानसभा के सागरदिघी क्षेत्र में भी 27 फरवरी को मतदान हुआ था। दिसंबर 2022 में तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेता सुब्रत साहा के निधन की वजह से यह सीट खाली हुई थी। TMC केदेबाशीष बनर्जी और भाजपा के दिलीप साहा के बीच कड़ा मुकाबला है। बायरन बिस्वास लेफ्ट समर्थित कांग्रेस से चुनावी मैदान में हैं।

तमिलनाडु

तमिलनाडु की इरोड पूर्व सीट पर 77 उम्मीदवार मैदान में हैं। DMK समर्थित कांग्रेस उम्मीदवार EVKS एलंगोवन और AIADMK के केएस थेन्नारास्रु के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है। नाम तमिझार काची की मेनका नवनीथन भी उपचुनाव में उलटफेर कर सकती हैं। इस सीट पर एलंगोवन के बेटे और कांग्रेस विधायक ई थिरुमहान एवरा के निधन की वजह से चुनाव हो रहा है।

अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश में लुमला उपचुनाव के नतीजे भी आज आएंगे। यह सीट भारत-चीन सीमा पर स्थित तवांग जिले में स्थित है। लुमला सीट पर उपचुनाव भाजपा विधायक जंबे ताशी के निधन की वजह से हुआ था। भाजपा ने पूर्व विधायक जंबे ताशी की पत्नी शेरिंग हामु को मैदान में उतारा था। उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी के अलावा किसी ने नामांकन नहीं भरा था। वह एक मात्र प्रत्याशी थीं। ऐसे में उन्होंने निर्विरोध जीत दर्ज कर ली है।

फोटो – फाइल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *