Wednesday, May 15, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

यूपी में कानून, व्यवस्था को और बेहतर करने में खर्च होंगे 37165,99 करोड़, पुलिस भवनों के निर्माण पर विशेष जोर…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। कानून.व्यवस्था के मोर्च पर चौबीस घंटे डटे रहने वाले पुलिस अधिकारी व कर्मी पूरे मनोयोग से अपने ड्यूटी पर मुस्तैद रहेंए इसके लिए सरकार ने उनके आराम की भी चिंता की है। अत्याधुनिक उपकरणों से लैस हो रही यूपी पुलिस की सेहत पर भी सरकार का फोकस है। लंबी ड्यूटी के बाद पुलिसकर्मी वापस लौटें तो सुविधाजनक बैरक में आराम कर सकेंए इसके लिए वित्तीय वर्ष 2023.24 में पुलिस विभाग को 2250 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं। इनसे पुलिस के आवासीय व अनावासीय भवनों का निर्माण होगा। पुलिस विभाग का कुल बजट 37165,99 करोड़ रुपये है।

इसके अलावा पुलिस कमिश्नरेट के कार्यालयों व अनावसीय भवनों के निर्माण के लिए 850 रुपये व शहरों में पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को बेहतर आवासीय सुविधा प्रदान करने के लिए 400 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।

लखनऊ समेत सात महानगरों में पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू की गई है। जहां अब तक किराये के भवनों में चल रहे पुलिस कार्यालयों के स्थान पर पुलिस विभाग के अपने भवनों का निर्माण तेजी से कराया जा सकेगा।

प्रदेश में राज्य आपदा मोचन बल ;एसडीआरएफ, को भी और मजबूत बनाया जा रहा है। सरकार ने एसडीआरएफ को नये वाहन उपलब्ध कराने के लिए 10 करोड़ रुपये का प्रबंध भी किया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *