Saturday, April 27, 2024
नई दिल्ली

भूकंप ने मचाई तबाही, 521 की मौत, कई इमारतें धराशायी, मची अफरा तफरी……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

अंकारा। तुर्किये और सीरिया में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार सोमवार को तुर्किये के नूर्दगी से 23 किमी पूर्व में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया। तकरीबन एक मिनट तक आए इस भूकंप की वजह से कई इमारतें धराशायी हो गईं है। इमारतों के मलबे के नीचे दबने से कुल 521 लोगों की मौत भी हो गई।

तुर्किये में 284 तो सीरिया में 237 लोगों की मौत

जानकारी के अनुसार, भूकंप से दोनों देशों को जान.माल का काफी नुकसान हुआ है। तुर्किये में 284 तो सीरिया में 237 लोगों की जान इस भूकंप के चलते गई है। वहीं घायलों का आंकड़ा 1000 के पार चला गया है। सरकारी ब्रॉडकास्टर टीआरटी की तस्वीरों के मुताबिक, तुर्किये में इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है और लोग बचने के लिए बर्फीली सड़कों पर जमा हो गए हैं। रॉयटर्स के अनुसार, भूकंप लगभग एक मिनट तक आया और इससे कई इमारतें गिर गईं और कई मकानों की खिड़कियां टूट गईं।

पीएम मोदी बोले. इस दुख की घड़ी में भारत तुर्किये के साथ

तुर्किये में भूकंप के चलते लोगों की मौत पर पीएम मोदी ने दुख जताया है। उन्होंने कहा कि तुर्किये में जनहानि और संपत्ति के नुकसान से मैं काफी दुखी हूं। पीएम ने कहा कि भारत तुर्किये के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और इस त्रासदी से निपटने के लिए हर संभव सहायता देने को तैयार है।

लेबनान और सीरिया में भी ढही इमारतें

हैबरटर्क टेलीविजन की मानें तो मलत्या, दियारबाकिर और मालट्या के पड़ोसी प्रांतों में भी कई इमारतें गिर गईं। हालांकि हताहतों की संख्या पर तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। भूकंप के झटके लेबनान और सीरिया में भी महसूस किए गए। सीरिया के राज्य मीडिया ने बताया कि उत्तरी शहर अलेप्पो और मध्य शहर हमा में कुछ इमारतें ढह गईं।

एक मिनट तक महसूस किए गए झटके

जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज जीएफजेड के अनुसार मध्य तुर्किये में 10 किमी की गहराई में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया है। तुर्किये के डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट अथॉरिटी एएफएडी ने बताया कि भूकंप एक मिनट तक महसूस किया गया। तुर्किये के अधिकारियों ने अभी तक किसी के मरने या घायल होने की सूचना नहीं दी है। लेकिन सोशल मीडिया नेटवर्क पर पोस्ट किए गए वीडियो में कई इमारतों को धराशायी हुई दिखाया गया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *