Monday, May 13, 2024
बिहार

188 फीट रेल लाइन हो रही थी चोरी, दो पुलिस कर्मी निलंबित, एक युवक को गिरफ्तार कर भेजा जेल…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मुजफ्फरपुर। बिहार में समस्तीपुर रेल मंडल के पूर्णिया में स्टीम इंजन स्क्रैप बेचे जाने का मामला शांत भी नहीं हुआ था कि मधुबनी जिले के पंडौल रेलवे स्टेशन से लोहट चीनी मिल जाने वाली रेल लाइन की चोरी का मामला सामने आ गया। इस मामले में कार्रवाई तेज कर दी गई है। एक युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

जांच में सामने आया कि 188 फीट की रेल लाइन चोरी की जा रही थी। स्क्रैप बिना टेंडर निकाले ही बेचा जा रहा था। मामला उजागर होने के बाद समस्तीपुर रेल मंडल सुरक्षा आयुक्त एमएसए जानी ने झंझारपुर आरपीएफ आउटपोस्ट के प्रभारी श्रीनिवास कुमार और मधुबनी के एएसआइ मुकेश कुमार सिंह को निलंबित कर दिया।

मंडल सुरक्षा आयुक्त ने बताया कि लोहट चीनी मिल से लेकर पंडौल स्टेशन तक गई लाइन का स्क्रैप गलत तरीके से गायब करने के मामले में विभागीय स्तर पर कमेटी बनाकर जांच कराई जा रही है। जांच में दोनों पुलिस पदाधिकारियों की ही संलिप्तता उजागर होती है तो प्राथमिकी होगी। इस बीच शनिवार को रेल पुलिस की सात सदस्यीय टीम लोहट पहुंची। मिल के बगल स्थित बेलाही गांव से एक व्यक्ति के आंगन में रखी रेल पटरियों को साथ ले गई।

तीन माह से चल रही थी स्क्रैप कटिंग

लोहट चीनी मिल की स्क्रैप कटिंग पिछले तीन महीने से चल रही थी। इस दौरान ही पंडौल स्टेशन से लोहट चीनी मिल जाने वाली पटरी गुपचुप तरीके से उखाड़ ली गई। इसकी जानकारी के बाद 24 जनवरी को रेलवे पुलिस पदाधिकारी पहुंचे।

पदाधिकारियों ने देखा तो चीनी मिल के अंदर व बाहर लगभग आधा किमी लंबी रेल की पटरी उखड़ गई थी। कुछ पटरी वहां नीचे रखी थी। जो ट्रैक्टर पर लोड हो रही थी। रेलवे पुलिस ने ट्रैक्टर चालक और वहां काम कर रहे मजदूरों को पकड़ा।

उनके बीच कुछ बातचीत भी हुई फिर उक्त काम को देख रहे स्क्रैप कटिंग कंपनी के एक स्थानीय कर्मी को पकड़कर पूछताछ की जाने लगी। कुछ देर बाद ट्रैक्टर चालक और खलासी को ट्रैक्टर सहित वहां से रेल पुलिस ने भगा दिया। जबकि स्क्रैप कटिंग कंपनी के कर्मी को गाड़ी में बैठा लिया गया।

वहां रखी रेल पटरियों को जब्त कर लिया गया था। रेल पुलिस पदाधिकारी जब्त रेल पटरी व गिरफ्तार युवक पंडौल थाना क्षेत्र के बथने निवासी राहुल कुमार को साथ दरभंगा ले गई। इस मामले को लेकर दरभंगा आरपीएफ पोस्ट में प्राथमिकी दर्ज कराई गई।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *