Wednesday, May 1, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

बजट में गरीबों को मिली बड़ी राहत, अब एक साल तक फ्री मिलता रहेगा राशन……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने बुधवार को लोकसभा में साल 2023.24 का बजट पेश किया। इसमें मध्यम वर्गए किसानों और गरीबों को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की गईं हैं। आम बजट में सबसे बड़ी राहत गरीबों को मिली है। वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को एक साल के लिए आगे बढ़ाने का एलान किया। यानी अब एक साल तक जरूरतमंद लोगों को निशुल्क राशन मिलता रहेगा। इससे बरेली मंडल में 22.79 लाख कार्डधारकों के परिवार लाभान्वित होंगे।

वर्ष 2020 में शुरू हुई थी यह योजना

दरअसल, किसी को भूखा न सोना पड़े, इसको ध्यान में रखते हुए 2020 में कोरोना महामारी के दौरान केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत गरीबों या जरूरतमंदों को पांच किलो मुफ्त राशन देने का प्रावधान है। सरकार इस योजना को सितंबर, 2022 को बंद करने वाली थी। हालांकि बाद में इसे बढ़ा दिया गया। इस बजट में वित्त मंत्री ने गरीब कल्याण अन्न योजना को एक साल के लिए और बढ़ाने का एलान किया है।

कार्डधारकों को अब बाजरा भी मिलेगा

जिला पूर्ति अधिकारी नीरज सिंह के मुताबिक बरेली जिले में 7.88 लाख पात्र गृहस्थी और अंत्योदय कार्डधारक हैं। इन सभी कार्डधारकों को गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत हर महीने पांच किलो अनाज का निशुल्क वितरण किया जाता है। जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि अब तक गेहूं और चावल का वितरण किया जाता है। अब बाजरा भी आ गया है। कार्डधारकों को तय मात्रा में बाजरा भी उपलब्ध कराया जाएगा। बजट घोषणा के अनुसार एक साल तक पात्र परिवार लाभान्वित होंगे।

पीलीभीत, शाहजहांपुर और बदायूं में इतने हैं कार्डधारक

शाहजहांपुर जिले में प्रधानमंत्री गरीब खाद्यान्न योजना के तहत 5.73 लाख पात्र गृहस्थी परिवारों को केंद्र सरकार के बजट प्रावधान के तहत वर्ष के अंत तक मुफ्त खाद्यान्न मिलता रहेगा। वहीं पीलीभीत जिले में 3.76 लाख से अधिक राशनकार्ड धारक हैं। इनमें 36658 अंत्योदय कार्डधारक हैं। बदायूं जिले में अंत्योदय कार्ड धारक 45221 और पात्र गृहस्थी कार्ड धारक 497000 हैं। इन सभी कार्डधारकों को एक साल तक हर महीने पांच किलो निशुल्क राशन मिलता रहेगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *