Wednesday, May 8, 2024
नई दिल्ली

साहब मैं जिंदा हूं लेकिन….,हाथ जोड़कर रोते बुजुर्ग को देख भावुक हुए डीएम और फिर……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

यूपी के बहराइच में जिलाधिकारी कार्यालय सोमवार को 70 वर्षीय वृद्ध जुम्मन की नम आंखों में छाई खुशी का गवाह बना। दरअसल, जिलाधिकारी दिनेश चंद्र सिंह ने सरकारी दस्तावेज में चार साल पहले मर चुके जुम्मन को राजस्व अभिलेख में जीवित होने की पुष्टि करते हुए खतौनी की कॉपी सौंपी। इस दौरान पीड़ित के बेटे ने सूबे के मुख्यमंत्री की तारीफ करते हुए जिले के डीएम का आभार जताया।

गौरतलब है जिले की महसी तहसील परिसर में बीती 20 जनवरी को समाधान दिवस आयोजित हुआ था। इसकी अध्यक्षता जिलाधिकारी दिनेश चंद्र सिंह कर रहे थे। वहां मौजूद फरियादियों की एक.एक कर समस्याएं सुन रहे थे। इसी बीच तहसील क्षेत्र के ग्राम पड़ोहिया के 70 वर्षीय जुम्मन डीएम के सामने पहुंचे और भावुक होकर कहा साहब अभी हम जिंदा हैं लेकिन आपके लेखपाल साहब ने ने मुझे जमीन के दस्तावेजों में मार डाला है। इतना ही नहीं हमारी जमीन पर दूसरों का नाम दर्ज कर दिया है।

जुम्मन की ये बात सुनने के बाद डीएम ने वहां मौजूद नायब तहसीलदार को प्रकरण की जांच कर चौबीस घंटे में रिपोर्ट देने के आदेश दिए। आदेश पर शुरू हुई जांच चौबीस घंटे में पूरी हो गई। इसमें जुम्मन की बात सही साबित हुई। नायब तहसीलदार की रिपोर्ट के बाद जिलाधिकारी ने इस मामले में कड़ा रुख अपनाते हुए धोखाधड़ी में शामिल लेखपाल खिलाफ विभागीय कार्रवाई के निर्देश दिए और खतौनी में मृत घोषित जुम्मन का नाम फिर से दर्ज करने का आदेश दिया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *