Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

आकाश ने इतने पेंसिल से बनाया 40 इंच का बुर्ज खलीफा, इंडिया बुक आफ रिकार्ड्स में दर्ज हुआ नाम……

लखनऊ। विश्व की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा दुबई में स्थित है। लेकिन लखनऊ के शक्तिनगर निवासी आकाश प्रताप सिंह ने पेंसिल की मदद से हुबहू बुर्ज खलीफा का मॉडल बनाकर सभी को चौंका दिया। तीन दिनों के अंदर 67 पेंसिल व थर्माकोल की मदद से बनाए गए इस 40 इंच ऊंचे माडल को इंडिया बुक आफ रिकार्ड्स में शामिल किया गया है। 22 दिसंबर को रिकॉर्ड बनने की सूचना मिली तो आकाश के परिजनों और दोस्तों ने बधाई देकर हौसला बढ़ाया।

आकाश बीटेक हैं और बिजनेस करते हैं। उन्होंने बताया कि घर में सभी लोग बाहर गए थे। एक दिन यू.ट्यूब में रिकार्ड्स के बारे में जानकारी ले रहे थे। दुबई के बुर्ज खलीफा इमारत का विश्व की सबसे ऊंची इमारत है और उसके नाम विश्व रिकार्ड में दर्ज है। बस फिर क्या था, इसको लेकर बनाए गए रिकार्ड्स के बारे में देखना शुरू किया।

पेंसिल की मदद से अभी तक किसी ने यह इमारत नहीं बनाया था। इसलिए उन्होंने पेंसिल खरीदा और जुट गए। थर्माकोल व सजावट के लिए पन्नी लेकर आए और तीन दिनों के अंदर इसे बना दिया।

14 दिसंबर से बनाना शुरू किया और 19 दिसंबर को इंडिया बुक आफ रिकार्ड्स के कार्यालय मेल किया तो बनाने के वीडियो से लेकर माडल का वीडियो मांगा। 22 दिसंबर को रिकार्ड बनने की सूचना मेल पर आई। आकाश ने अपना यू.ट्यूब चैनल बनाकर निर्माण को अपलोड किया है।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *