Monday, April 29, 2024
नई दिल्ली

क्या भारत में दस्तक देगी कोरोना की नई लहर, किस राज्य में कैसी है तैयारी…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। चीन, जापान और अमेरिका में तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों के चलते अब भारत भी अलर्ट मोड में आ गया है। चीन में प्रतिदिन 3 से 4 हजार मामले आ रहे हैं तो जापान में तो ये आंकड़ा लाखों में पहुंच गया है। जापान में बीते दिन 2 लाख के करीब कोरोना के नए मामले सामने आए। दुनियाभर में फैलते कोरोना को देखते हुए भारत में भी कोरोना की चौथी लहर को लेकर भी सवाल उठने लगे। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में हालात सामान्य बने रहेंगे और फिलहाल डरने की बात नहीं है। इस बीच केंद्र सरकार के साथ राज्यों की सरकारें अभी से ही कोरोना पर काबू पाए रखने के लिए जरूरी कदम उठाने लगी है। आइए जानें आखिर राज्यों की कोरोना रोकथाम को लेकर क्या तैयारी है।

दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बीते दिन दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई। बैठक के बाद सीएम ने कहा कि दिल्ली वालों को फिलहाल डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछली बार जिस तरह ऑक्सीजन की कमी सामने आई थी। उसी को देखते हुए इस बार तैयारी पूरी है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में का अभी कोई भी मामला नहीं है। सीएम ने कहा कि हमारे पास 8 हजार बेड रिजर्व पड़े हैं और इस बार इन बेड्स की संख्या 36 हजार तक की जाएगी।

कोरोना को मात देने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने भी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने विधानसभा में बीते दिन ऐलान किया कि उनकी सरकार कोरोना पर निगरानी करने के लिए एक टास्क फोर्स बनाने जा रही है। इस बीच राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने टेस्टिंग बढ़ाने और परीक्षण, ट्रैक, उपचार, टीकाकरण और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश दिया है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने भी बीते दिन राज्य में की स्थिति के संबंध में समीक्षा बैठक की। बैठक में कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाने और प्रोटोकॉल को लेकर एडवाइजरी जारी की है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *