Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

देश में कोरोना का नया वेरिएंट मिलने के बाद योगी सरकार अलर्ट, उच्च स्तरीय बैठक कर द‍िए न‍िर्देश……

लखनऊ। चीन के नए कोविड वैरिएंट की भारत में एंट्री के बाद केंद्र के साथ.साथ राज्य सरकारें भी सख्त एक्शन लेती नजर आ रही हैं। यूपी में योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार भी कोरोना को लेकर अलर्ट मोड में आ गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत ड‍िप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक सह‍ित अन्‍य मंत्री भी कोरोना की समीक्षा बैठक में शाम‍िल रहे। बता दें क‍ि उच्च स्तरीय बैठक में सीएम योगी ने अध‍िकार‍ियों को कोरोना के न‍ियंत्रण और न‍िगरानी बढ़ाए जाने के साथ ही कोव‍िड वैक्‍सीनेशन में तेजी लाने के न‍िर्देश द‍िए हैं।

विभिन्न देशों में एक सप्ताह से कोविड के नए केस में बढ़ोतरी देखी जा रही है। लेकिन उत्तर प्रदेश में स्थिति सामान्य है। दिसम्बर माह में प्रदेश की कोविड पॉजिटिविटी दर 0,01 रही है। वर्तमान में कुल एक्टिव केस की संख्या 62 है। विगत 24 घंटों में 27,208 हजार टेस्ट किए गए और एक भी नए मरीज की पुष्टि नहीं हुई। इसी अवधि में 33 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए।

मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि पीएम मोदी के मार्गदर्शन में कोविड से बचाव के लिए ट्रेस, टेस्ट, ट्रीटमेंट और टीका की रणनीति सफल सिद्ध हुई है। संभव है आने वाले कुछ दिनों में नए केस में बढ़ोतरी हो, ऐसे में हमें अलर्ट रहना होगा। यह समय घबराने का नहीं, सतर्क और सावधान रहने का है। कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करना होगा। अस्पतालों, बस, रेलवे स्टेशन, बाजारों जैसे भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाए जाने के लिए लोगों को जागरूक करें। पब्लिक एड्रेस सिस्टम को एक्टिव करें।

नए वैरिएंट पर नजर रखें, हर पॉजिटिव केस की कराएं जीनोम सिक्वेंसिंग

सीएम योगी ने कहा क‍ि कोविड की बदलती परिस्थितियों पर सूक्ष्मता से नजर रखी जाए। चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग बेहतर समन्वय के साथ तैयारी करें। राज्य स्तरीय स्वास्थ्य सलाहकार समिति के परामर्श के अनुसार आगे की नीति तय की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार से सतत संपर्क.संवाद बनाए रखें। कोविड के नए वैरिएंट पर सतत नजर रखी जाए। जो भी नए केस मिले, उनकी जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए। दैनिक टेस्टिंग को बढ़ाया जाए। गंभीर असाध्य रोग से ग्रस्त लोगों, बुजुर्गों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *