Tuesday, April 30, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः मुख्यमंत्री कार्यालय से हुई रैकिंग में चंदौली जिला पूरे प्रदेश में रहा दूसरे स्थान पर……… डीएम ईशा का कडा़ निर्देश ला रहा है रंग, जनपद का प्रदर्शन प्रतिशत 98.57 प्रतिशत रहा

चंदौली, पूर्वाचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

जनशिकायतों के निस्तारण में जिला प्रशासन की ओर से की जा रही पहल में जनपद को बड़ी सफलता मिली है।
शुक्रवार को जारी नवंबर माह की एकीकृत शिकायत निवारण प्रणाली (आईजीआरएस) रैंकिंग में जनपद चंदौली को प्रदेश में
पहली बार दूसरा स्थान मिला है। आईजीआरएस रैंकिंग का निर्धारण जनशिकायतों के निस्तारण के 10 पैरामीटर्स के 140 के पूर्णांक के आधार पर होता है। जनपद को कुल 140 अंको के सापेक्ष 138 अंक प्राप्त हुए हैं। इस प्रकार जनपद का प्रदर्शन प्रतिशत 98.57 प्रतिशत रहा। जिलाधिकारी ईशा दुहन इस सफलता पर सभी को बधाई दिया और कहा कि सभी के प्रयास यह सम्भव हो पाया।


शिकायतों के निस्तारण के क्रम में प्राप्त असंतुष्ट फीडबैक रैंकिंग पर सबसे ज्यादा नकारात्मक प्रभाव डालता है। इन शिकायतों में जनता दर्शन, तहसील दिवस, पीजीपोर्टल, मुख्यमंत्री कार्यालय संदर्भ सहित अन्य ऑनलाइन शिकायतों को शामिल किया जाता है। नवंबर में कुल 1617 संदर्भ निस्तारण के लिए आए, जिसमें डिफाल्टर संदर्भ एक भी नहीं रहा।


जिलाधिकारी ईशा दुहन द्वारा विशेष रणनीति एवं निरंतर समीक्षा के माध्यम से प्रत्येक मामले के गुणवत्तापरक समाधान के लिए प्रयास किया गया। इसी का परिणाम है कि चन्दौली प्रदेश में दूसरा स्थान बना सका।

 


सभी के प्रयास से जनपद की रैंकिंग काफी हद तक सुधरते हुए टाप टेन में जगह बना रही है। अक्टूबर माह में आनलाइन पोर्टल पर 1617 प्रार्थना पत्र हुए थे। जिनका समय सीमा के अंदर शतप्रतिशत निस्तारण कर दिया गया।
मुख्यमंत्री कार्यालय से आनलाइन शिकायत प्रणाली जनसुनवाई पोर्टल आईजीआरएस पर नजर रखा जाता है। प्रार्थना पत्रों के निस्तारण का प्रदेश स्तर पर रैंकिंग भी की जाती है। शिकायतों पर समयबद्ध व गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण एवं पर्वेक्षण के फल स्वरुप शिकायतों के निस्तारण में सीएम कार्यालय से हुई प्रदेश स्तर की रैंकिंग में चंदौली जनपद दूसरे रैंक पर रहा।

आईजीआरएस निस्तारण तय सीमा के अंदर हो इसके लिए जिलाधिकारी ईशा दुहन व अपर जिलाधिकारी उमेश मिश्रा नजर रखते हैं।

इस उपलब्धि पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों और कर्मचारियों बधाई दी है। इसके साथ ही रैंकिंग में स्थायित्व बनाए रखने के लिए और परिश्रम करने के लिए प्रेरित भी किया है

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *