Tuesday, April 30, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः जिले में डेंगू प्रकोप को लेकर राज्य कार्य समिति के सदस्य ने सीएम को लिखा पत्र, कहा लें संज्ञान……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चंदौली। जनपद में डेंगू प्रकोप जारी है। नौगढ़ आदिवासी बाहुल्य और अन्य तहसील भी पिछड़ा क्षेत्र होने की वजह अधिकांशतः लोगों की जांच न होने की वजह से सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज मरीजों से वास्तविक संख्या काफी ज्यादा है। दरअसल यह जनपद मलेरिया और संक्रामक बीमारियों से प्रभावित क्षेत्र है।

लेकिन स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में नागरिकों को भारी परेशानियों को उठाना पड़ता है। यहां तक कि समुचित ईलाज के अभाव में आदिवासियों व नागरिकों की मौतें भी होती रहती हैं। उदाहरण के लिए डेंगू के गंभीर मरीजों को प्लेटलेट्स चढ़ाने की व्यवस्था जनपद के किसी भी सरकारी अस्पताल में नहीं है। इसी तरह यहां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में सामान्य तौर पर जांचों का भी समुचित इंतजाम नहीं है और विशेषज्ञ चिकित्सकों के बहुतायत सृजित पद भी अरसे से रिक्त पड़े हुए हैं।

ऐसे में अजय राय आईपीएफ राज्य कार्य समिति सदस्य उत्तर प्रदेश ने सीएम को पत्र लिखते हए अनुरोध किया है कि इसे तत्काल संज्ञान में लें और निम्न सवालों को हल करने का कष्ट करें। डेंगू मरीजों के समुचित ईलाज की व्यवस्था की जाये और डेंगू के रोकथाम के लिए एंटी लार्वा का छिड़काव आदि कदम उठाए जायें। क्योंकि अभी तक डेंगू प्रभावित शहरी क्षेत्रों में भी फागिंग, एंटी लार्वा और साफ सफाई व्यवस्था जैसे बेहद जरूरी कार्यवाही का पूरी तरह से अभाव है। जनपद में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जाये और विशेषज्ञ चिकित्सकों समेत पैरामेडिकल स्टाफ के सभी रिक्त पदों को तत्काल भरा जाये।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *