Monday, May 13, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः जनपद में हुआ 66 धान क्रय केंद्र अनुमोदित, किसान अपना करा लें……..2060 रुपये प्रति क्विंटल है……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चंदौली। जनपद के किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य योजनान्तर्गत खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में सीधे किसानों से धान क्रय योजना एक नवम्बर से प्रारम्भ हो रही है। इस संबंध में जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने बताया कि इस वर्ष धान कामन का मूल्य 2040 रूपये प्रति कुन्तल तथा धान ग्रेड ए का मूल्य 2060 रूपये प्रति कुन्तल है। धान की खरीद खाद्य विभाग में पंजीकृत किसानों से की जायेगी। विभाग की वेबसाइट पर स्वयं के मोबाइल/कम्प्यूटर अथवा जन सुविधा केन्द्र पर पंजीकरण कराया जा सकता है। अब तक 9,336 किसानों द्वारा धान विक्रय करने हेतु पंजीकरण कराया जा चुका है। सम्बन्धित तहसीलों में राजस्व कर्मियों द्वारा पंजीकरण के सत्यापन का कार्य किया जा रहा है।

अब तक 66 धान क्रय केन्द्र अनुमोदित हो चुके हैं। जिसमें खाद्य विभाग के 38, पीसीएफ के 22, पीसीयू के 05 तथा भारतीय खाद्य निगम का 01 क्रय केन्द्र सम्मिलित है। किसान भाई केन्द्र प्रभारी से सम्पर्क कर धान खरीद के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त केन्द्रों पर लगे बैनर पर महत्वपूर्ण मोबाइल नम्बर अंकित हैं। किसी भी समस्या के समाधान के लिये इन नम्बर के अतिरिक्त खाद्य विभाग के टोल फ्री नम्बर 18001800150 पर अथवा कन्ट्रोल रूम नम्बर 05412.260117 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

जिलाधिकारी ईशा दुहन ने बताया कि जनपद में किसानों के धान की खरीद पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता के साथ किये जाने के निर्देश दिए गए हैं।पारदर्शी एवं निष्पक्ष धान खरीद हेतु आधार नम्बर से किसान पंजीकरण, पंजीकरण सत्यापन, धान क्रय के समय किसान का इलेक्ट्रानिक प्वाइंट आफ पर्चेज डिवाइस के माध्यम से बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण एवं आधार लिंक्ड भुगतान की व्यवस्था की गयी है। धान खरीद में यदि कोई समस्या या शिकायत आती है तो कृषक बंधु उपरोक्त नंबर पर काल कर संपर्क कर सकते हैं। तत्काल समाधान सुनिश्चित किया जायेगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *