नरम हुई प्‍याज, दो माह बाद चालीस रुपये से नीचे आया भाव…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर। प्याज के भाव में बड़ी गिरावट आई है। प्याज की आवक बढऩे से एक सप्ताह के भीतर प्याज का दाम प्रतिकिलो 10 से 12 रुपये तक कम हो गया है। महेवा स्थित थोक मंडी में नासिक की प्याज 3400 से 3600 रुपये क्विंटल हो गया है। जबकि फुटकर बाजार में 40 से 50 रुपये किलो बिक रहा है। हालांकि कुछ फुटकर विक्रेता ग्राहकों से अब भी ज्यादा कीमत वसूल रहे हैं।

70 रुपये किलो तक पहुंच गई थी कीमत

दिसंबर और जनवरी में आलू समेत सभी सब्जियां सस्ती हो गई थीं। लेकिन प्याज का दाम लगातार ऊपर चढ़ रहा था। 28 रुपये से बढ़कर प्याज 70 रुपये किलो तक पहुंच गई थी। मंडी में नासिक के प्याज की आवक बढऩे से दाम एक बार फिर काबू में आने लगा है। बाजार में गुजरात और पश्चिम बंगाल का प्याज भी मिल रहा है। लेकिन सबसे ज्यादा मांग नासिक के प्याज की है। ऐसा इसलिए कि नासिक के प्याज को सबसे अच्छा माना जाता है। नासिक से जहां पहले प्रतिदिन दो से तीन गाड़ी प्याज आता था अब वह बढ़कर पांच गाड़ी हो गई है। इसी तरह बंगाल और गुजरात से भी दो.दो ट्रक प्याज आ रहा है।

इसलिए कम हुआ मूल्‍य

थोक विक्रेता मोहम्मद शमशाद ने बताया कि महंगा होने की वजह से प्याज की बिक्री कम हो गई थी। मंडी में भरपूर आवक की वजह से प्याज के दाम कम हो रहे हैं। अगर आवक इसी तरह बनी रही तो जल्द ही प्याज 30 रुपये किलो के नीचे आ जाएगा। बीते दिनों बारिश की वजह से प्याज के आवक में कमी आई थी। प्रमोद कुमार ने बताया कि सोमवार को अच्छा प्याज 34 से 36 रुपये किलो के बीच बिका, जबकि एक सप्ताह पूर्व यही प्याज 44 से 36 रुपये बिक रहा था। गोरखनाथ निवासी प्रतिमा मिश्रा ने बताया कि कीमतों में तेजी की वजह से प्याज खरीदना कम कर दिया था। दाम 60 से घटकर अब 45 रुपये पर आ गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *