Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

प्राइवेट स्कूल में भी नहीं लगेगी फीस, जानिए क्या है यूपी की मुफ्त शिक्षा योजना……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा योजना शुरू की है। इस योजना के मुताबिक अगर दो बहनें एक निजी स्कूल में पढ़ रही हैं तो दूसरे बच्चे को निजी स्कूल में फीस नहीं देनी होगी। स्कूलों को लड़कियों में से एक की फीस माफ करनी होगी। अगर निजी स्कूल ऐसा नहीं करते तो सामान्य वर्ग के लिए समाज कल्याण विभाग और अनुसूचित जाति से आने वाली लड़कियों के लिए अल्पसंख्यक कल्याण एवं अन्य पिछड़ा वर्ग फीस की व्यवस्था करेगा। इस योजना के तहत यदि एक ही परिवार की दो या दो से अधिक बेटियां एक ही स्कूल में पढ़ती हैं, तो एक लड़की की फीस माफ की जाएगी। अगर स्कूल ऐसा नहीं करता तो सरकार एक बालिका की फीस की भरपाई करेगी।

मुफ्त शिक्षा योजना मुख्य रूप से कम आय वाले परिवारों की महिला छात्रों को उनकी पढ़ाई में आने वाली किसी भी बाधा को दूर करने के लिए शुरू की गई है। इसके अलावा यह कार्यक्रम महिला छात्रों की वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाएगी जिससे उन्हें वाणिज्यिक या सार्वजनिक क्षेत्र में बेहतर रोजगार प्राप्त करने के अवसर मिलेंगे। शिक्षा मानकों में सुधार के लिए योगी सरकार की इस पहल में लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा नीति शामिल है।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार सभी छात्रों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा प्रदान करने के लिए योजना शुरू करने जा रही है। यह योजना अगले शैक्षणिक सत्र से कुछ शहरों में शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत सभी सरकारी संस्थानों में किंडरगार्टन केजी से पोस्ट ग्रेजुएट पीजी स्तर के सभी छात्रों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। यूपी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को मुफ्त शिक्षा योजना का सबसे अधिक लाभ मिलेगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *