Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः बीडीओ ने इस गांव के चार सरकारी आवास के लाभार्थियों को जारी किया रिकवरी का नोटिस…..

13 आवास में से तीन पूर्ण, सात अपूर्ण, तीन का नीव तक नहीं पड़ा

नौ लाभार्थियों को एक माह के भीतर आवास पूर्ण कराने का सख्त निर्देश

-रिपोर्ट राम आशीष भारती

चकिया, चंदौली। बुधवार को खंड विकास अधिकारी रविंद्र प्रताप ने लाभार्थियों का सरकारी आवास अपूर्ण होने की सूचना पर स्थानीय विकास खंड अंतर्गत महादेवपुर कला गांव का जांच किया। बीडीओ के जांच में कई आवास अपूर्ण पाए गए तो कईयों के नीव तक नहीं पड़े हैं। लेकिन इन सभी लाभार्थियों को आवास की दोनों किस्त निर्गत हो गई है। 3 से 4 आवास के लाभार्थियों को रिकवरी की नोटिस भी जारी कर दिया गया है। जांच के दौरान आवास लाभार्थियों ने ग्राम प्रधान पर आरोप लगाते हुए कहा कि 15 से 20 हजार ग्राम प्रधान ले लिए। इसलिए आवास अपूर्ण पड़ा हुआ है।

बतादें कि आवास अपूर्ण व दोनों किस्त निर्गत होने की शिकायत पर बीडीओ रविंद्र प्रताप ने स्थानीय विकास खंड अंतर्गत महादेवपुर कला ग्राम पंचायत का जांच किया। बीडीओ ने बताया कि जांच के दौरान 13 आवासों में से तीन आवास पूर्णए सात आवास अपूर्णए तीन आवास के अभी तक नीव भी नहीं पड़े हैं। लेकिन इन आवास लाभार्थियों को आवास की दोनों किस्त निर्गत हो गई है। बताया कि तीन से चार आवास लाभार्थियों को नोटिस जारी कर दी गई है। बाकी अन्य लोगों को सख्त निर्देश दिया गया है कि 1 माह के भीतर अपूर्ण आवास को पूर्ण करालें अन्यथा रिकवरी की नोटिस दी जाएगी।

जांच के दौरान आवास लाभार्थियों ने ग्राम प्रधान पर आरोप लगाते हुए कहा कि आवास की धनराशि आते ही 15 से 20 हजार ग्राम प्रधान ले लिए। इसी वजह से हम लोगों का आवास अभी तक अपूर्ण पड़ा हुआ है। मजे की बात तो यह है कि आवास अपूर्ण होने के बावजूद इन आवास लाभार्थियों का दोनों किस्त किस अधिकारी के रिपोर्ट पर निर्गत हो गई। यह जांच का विषय बनता है। शासन की मंशा है कि जब तक ग्राम प्रधान व ग्राम विकास अधिकारी द्वारा बन रहे आवास की जांच न कर ली जाए, तब तक दूसरी किस्त निर्गत न हो। लेकिन यहां तो सब घालमेल खिचड़ी बनाने का काम चल रहा है। शासन के मंसूबे पर ग्राम प्रधान व ग्राम विकास अधिकारी पानी फेरते नजर आ रहे हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *