Tuesday, April 30, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

अब ज्‍यादा दूर तक करेगी मार, बड़े हाथ वालों के लिए दी गई खास सुव‍िधा…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

हरदोई। मेक इन इंडिया के तहत इंग्लैंड की मशहूर कंपनी वेब्ले स्काट ने बड़े हाथ वालों के लिए रिवाल्वर का नया माडल बाजार में लांच किया है। वेब्ले स्काट प्रीमियम नाम की इस रिवाल्वर का न केवल बट बड़ा होगाए बल्कि लंबी नाल के चलते इसकी मारक क्षमता भी अधिक होगी। कंपनी निदेशक का कहना है कि खास मांग को देखते हुए कंपनी ने नया माडल बनाया है।

बड़े हाथ वालों को हो रही थी परेशानी

संडीला में वेब्ले स्काट ने कानपुर.लखनऊ की शस्त्र कंपनी स्याल ग्रुप के साथ तैयार की गई रिवाल्वर सात अक्टूबर 2021 को बाजार में उतारी थी। रिवाल्वर की मांग को देखते हुए कंपनी को उत्पादन क्षमता भी बढ़ानी पड़ी। कंपनी के निदेशक सुरेंद्र पाल सिंह स्याल का कहना है कि वेब्ले स्काट कंपनी ने अपने सर्वे और सुझाव में पाया कि तीन इंच नाल के साथ छोटे बट वाली बाजार में मौजूद रिवाल्वर उन लोगों के लिए असहज है। जिनके हाथ कुछ बड़े होते हैं। छोटा बट, पकड़ने में उन्हें कुछ परेशानी होती। उसी को देखते हुए कंपनी ने नए माडल पर काम किया और अब वेब्ले स्काट प्रीमियम रिवाल्वर बाजार में लांच किया है।

कीमत में भी हुआ थोड़ा इजाफा

निदेशक के अनुसार साधारण रिवाल्वर की नाल तीन इंच की है और इसकी मारक क्षमता 50 मीटर है। लेकिन वेब्ले स्काट प्रीमियम रिवाल्वर का बट बड़ा है। साथ ही इसकी नाल चार इंच की होने से मारक क्षमता 60 मीटर होगी। इसकी कीमत भी 15 हजार रुपये अधिक है। साधारण रिवाल्वर की कीमत अभी एक लाख 90 हजार है।

नाल को छह इंच जरूर करने की योजना

उन्होंने बताया कि कंपनी मुख्य रूप से तो तीन इंच नाल वाली रिवाल्वर ही बनाएगी। लेकिन मांग को देखते हुए कुछ प्रतिशत प्रीमियम रिवाल्वर भी तैयार होगी। उन्होंने बताया कि वैसे तो केवल बट से ही बड़े हाथ वाले व्यक्ति की पकड़ ठीक हो जाती, लेकिन बट के अनुसार नाल भी बढ़ाई गई है। पर अब बट इससे अधिक नहीं बढ़ाया जाएगा। भविष्य में नाल को छह इंच जरूर करने की योजना है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *