Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः चकिया, धानापुर, शहाबगंज के एसीबीओ को सापेक्ष से कम टीकाकरण होने पर डीएम ने दिया स्पष्टीकरण जारी करने का निर्देश……

अनुपस्थित ईओ पर डीएम ने व्यक्त की कड़ी नाराजगी

दिपावली तक सभी पशुओं का हर हाल में एलएसडी टीकाकरण होना चाहिए-डीएम

चंदौली। मुख्याल स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में देर शाम को जिलाधिकारी ईशा दुहन की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय गोवंश संवर्धन व संरक्षण तथा लंपी स्किन रोग एलएसडी से सुरक्षा एवं टीकाकरण के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई।जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि माईक्रो प्लान बनाकर दिपावली के पूर्व हर हाल में टीकाकरण करा लें। एक भी पशु वंचित न रहें। लक्ष्य के सापेक्ष कम टीकाकरण होने पर धानापुरए चकियाए शहाबगंज के एसीबीओ व बैठक से अनुपस्थित रहने वाले सैयदराजा के ईओ को स्पष्टीकरण जारी करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान डीएम ने गोवंशो के भरण पोषण में गैप प्रतिपूर्ति, हरा चारा उत्पादन, गोवंश आश्रय स्थलों को स्वावलंबी बनाने एवं उनमें सुधार पर चर्चा करने के साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश दिए दीं। जिलाधिकारी ने पशुओं की लंपी स्किन बीमारी एलएसडी टीकाकरण हेतु माइक्रोप्लान बनाकर दीपावली पर्व से पूर्व हर हाल में टीकाकरण पूर्ण करा लेने तथा किसी भी हालत में एक भी पशु टीकाकार से वंचित न रहने पाए निर्देश दिए। प्रत्येक विकास खंडों में टीकाकरण के प्रगति की समीक्षा में लक्ष्य के सापेक्ष कम टीकाकरण मिलने पर जिलाधिकारी ने धानापुर, चकिया तथा शहाबगंज के एसीबीओ से तथा बैठक में अनुपस्थित रहने पर ईओ सैयदराजा से स्पष्टीकरण जारी साथ ही अगली बैठक तक टीकाकरण में प्रगति ठीक न होने पर कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

उन्होंने कहा की जनपद स्तरीय अधिकारी भी भ्रमण करे एवम उप जिलाधिकारी तथा खण्ड विकास अधिकारी एक साथ नियमित भ्रमण करते हुए क्रियाशील रहने एवं किसी भी प्रकार की कमी पाए जाने पर तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कड़े रूप से निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी गोवंश की पोषण या चिकित्सा के अभाव में मृत्यु न होने पाए। स्वाभाविक मृत्यु होने की दशा में शव को नियमानुसार दफनाया दिया जाय। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अजीतेंद्र नारायण, उपजिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी, पशुपालन विभाग के पशु चिकित्साधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *