Saturday, May 11, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली: लापरवाही बर्दाश्त नही ,, डीएम ने प्रगति ठीक न होने पर चकिया सहित 4 एमओवाईसी को चेतावनी देते हुए नोटिस जारी करने का दिया निर्देश……..नही चलेगा बहाने बाजी, केंद्रों पर अभियान चलाकर कराए,, डीएम ने दिया हिदायत

चन्दौली।
 जिला स्वास्थ्य समिति (शासी) निकाय की बैठक जिलाधिकारी श्रीमती ईशा दुहन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों, उप स्वास्थ्य केंद्रों, जिला चिकित्सालयों में अभियान चलाकर साफ-सफाई कराया जाए।
चिकित्सालय/परिसर में जलजमाव के निस्तारण की समुचित व्यवस्था तथा घासफूस, झाड़ियों आदि को साफ करा लिया जाए। जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारीगण को निर्देशित करते हुए कहा कि कायाकल्प योजना के तहत स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य केंद्रों पर बेहतर साफ-सफाई, चिकित्सकों की समय से उपस्थित, दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रहे, जिससे जनसामान्य को इसका भरपूर लाभ मिल सके।
         बैठक के दौरान जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, परिवार नियोजन आदि स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा कर अपेक्षित प्रगति लाए जाने हेतु निर्देश दिए। *स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं में शिथिलता बरतने पर एवं नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में लक्ष्य सापेक्ष कम प्रगति पर एमओआईसी पराहुपुर को नोटिस जारी करने के निर्देश जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए*।
          जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि गांवो में आशा द्वारा नवजात शिशुओं व गर्भवती महिलाओं को भ्रमण कर आवश्यक खाद्य सामग्री एवं टीकाकरण सुनिश्चित किया जाय। *जे0एस0वाई0 के लाभार्थियों के भुगतान में डीसीएच चकिया का बेहद प्रगति कम रहने पर हिदायत देते हुए कहा कि विभागीय कार्यों को समयबद्ध ढंग से करें साथ ही परिवार नियोजन कार्यक्रम की गतिविधियों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश* दिए। टी. बी. उन्मूलन कार्यक्रम में अपेक्षित कार्य नही होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए नए मरीजों को चिह्नित कर उनका पंजीकरण कराने एवं पूर्व में चिन्हित मरीजों को निर्धारित दवाएं समय से नियमित रूप से खिलाए जाने के निर्देश जिला क्षय रोग अधिकारी को दिए। टीबी रोगियों से बातचीत करते रहे उन्हें पर्याप्त दवाओं एवं पौष्टिक चीजें को देते रहे। जिलाधिकारी ने नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रसव पूर्व महिला की देख रेख, बच्चों का टीकाकरण, परिवार नियोजन सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में बेहतर प्रगति बनाये रखें जाने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए पाया गया कि चंदौली, चंदौली अर्बन की प्रगति लक्ष्य के सापेक्ष कम रहने पर हिदायत देते हुए कार्यशैली में सुधार लाते हुए प्रगति लाने के निर्देश दिये।
         जिलाधिकारी ने कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जाने की प्रगति संतोषजनक  नही है इसमें तेजी से प्रयास करते हुए शत प्रतिशत पात्र लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित हो। इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार एवं जन जागरूकता करते हुए कैंप आदि के माध्यम से अधिक से अधिक गोल्डन कार्ड बनवाए जाय। यह कार्ड निशुल्क बनाया जाता है, इसमें कहीं भी शुल्क लेने की शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को प्रसव की संस्थागत सुविधा प्रदान करना सुनिश्चित करवाया जाय इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं हीला-हवाली कत्तई बर्दाश्त नहीं होगी। समीक्षा के दौरान संस्थागत प्रसव की स्थिति लक्ष्य के सापेक्ष संतोषजनक नहीं पाई गई गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण, बच्चों के टीकाकरण एवं एएनसी की स्थिति भी असंतोषजनक पाई गई । बाल विकास विभाग से समन्वय बनाते हुए इसमें प्रगति लाये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही किए जाने के निर्देश प्रभारी चिकित्साधिकारियों को दिए।
          बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अजीतेंद्र नारायण, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ वाई के राय, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, अपर मुख्य चिकित्साधिकारीगण, प्रभारी चिकित्साधिकारीगण सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *