Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

जिले के बार्डर 129 गांवों में चलाया जा रहा है विशेष अभियान

लंपी को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट
डरे नहीं पशुओ का कराये टीकाकरण-डीएम
जिले के बार्डर 129 गांवों में चलाया जा रहा है विशेष अभियान
27 टीम ने गांव-गांव जाकर कर रही है पशुओं का टीकाकरण

चंदौली। पूर्वांचल पोस्ट न्यूज़

पशुओं में बढ़ते लंपी के संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। बृहद स्तर पर जिलाधिकारी ईशा दुहन के निर्देश पर अभियान चलाकर 27 टीम ने पशुओं का टीकाकरण कर रही है। साथ ही जागरुक कर रही हैं कि पशुओं का टीकाकरण कराए। जिससे पशु सुरक्षित रहें। पडोसी जनपद व राज्य से सटे सीमावर्तीय 129 गांवों में बृहद अभियान चलाया जा रहा है। डीएम ने बताया कि टीका की कमी नही है। लोग डारे नहीं, लोग जागरुक होकर लंपी के तहत टीकाकरण कराये। जिससे इस रोग को रोका जा सके।

 

इसी के तहत बुधवार को डीएम ईशा दुहन की अध्यक्षता में जिलास्तरीय अधिकारियों की बैठक संपन्न हुआ। बैठक में बताया गया कि पड़ोसी जनपद व बिहार राज्य से सटे दो किमी की एरिया के कुल 129 गांवों में बृहद टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। पशु चिकित्साधिकारी, पशुधन प्रसार अधिकारी के नेतृत्व में बनी 27 टीमें डोर-टू-डोर जाकर पशुओं का टीकाकरण करते हुए लोगों को जागरुक कर रहे हैं।


डा. टीके तिवारी अपर निदेशक ग्रेड वन नियोजन पशु विभाग ने बताया कि 129 में से 126 गांवों में टीकाकरण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शेष तीन गांवों में बृहद स्तर पर किया जा रहा है। बतादें कि वाराणसी जनपद में एक-दो केस लंपी के पाये जाने पर जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतना नहीं चाह रही है। उन्होंने बताया कि एलएसडी के लिए सकलडीहा विकास खंड के जमालपुर को आईसुलेशन सेंटर बनाया गया है।
डीएम ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए बताया कि व्यापक स्तर पर टीकाकरण जल्द से जल्द पशुओं का कार्य पूरा कराये। हालांकि जनपद में एक भी केस एलएसडी के नहीं पाए गये है। लेकिन पड़ोस के जनपद में पाये जाने के कारण अतिरिक्त सतर्कता बरतने एवं साथ ही साथ बीमारियों के होने की तत्काल रिपोर्ट करने की आवश्यकता है। नगर पालिका/नगर पंचायत की पांच किमी की परिधि में स्थित 61 गांवों में से 17 गांवों में टीकाकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है। साथ ही 544 में से 53 ग्रामों में टीकाकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है। जनपद के 734 गांवों में से 196 टीकाकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है। लेकिन व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर टीकाकरण किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जायेगी।

 

डीएम ने सभी जनपद वासियों से अपील किया कि जनपद में किसी भी गोवंश में एलएसडी बीमारी के लक्षण दिखे तो जिम्मेदार नागरिक के रुप में अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए कंट्रोल रुम नंबर 0541260084 एवं 05412260030 पर तत्काल सूचित करें

 

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी अरविन्द कुमार वैश्य ने बताया कि बार्डर से सटे चकिया ब्लाक के 11 गांव, नौगढ़ के 19 गांव, नियामताबाद के 12, धानापुर के 13, चहनिया के 23, शहाबगंज के 14, बरहनी के 19 गांवों में विशेष टीकाकरण को लेकर चलाया गया। जिसमें कुल 129 में से 126 गांवों में टीकाकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है। इस दौरान सीडीओ डा. अजितेन्द्र नारायण, डीपीआरओ ब्रह्मचारी दूबे, डीएफओ दिनेश सिंह सहित चिकित्सक मौजूद रहें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *