Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

अब गरीब परिवारों को शादी की नहीं करनी पड़ेगी चिंता. योगी सरकार कन्याओं के बैंक खाते में डाल रही इतने हजार…….

रामपुर। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना समारोह में 651 जोड़ों की शादी हुई। इसके लिए रामपुर के गीत गोविंद रिजोर्ट में व्यापक प्रबंध किया गया। जहां अपने स्वजन व रिश्तेदारों के साथ पहुंचे जोड़ों से पुरोहितों ने विवाह की रस्में पूरी कराई। गरीब कन्याओं के विवाह को सरकार द्वारा यह योजना चलाई जा रही है। इसके तहत इस बार 1270 का लक्ष्य मिला है।

समाज कल्याण विभाग द्वारा 651 जोड़ों का चयन होने पर गुरुवार को शादी कराई गई। इसके लिए जोड़े स्वजन के साथ सुबह से ही पहुंचना आरंभ हो गए थे । जहां शादी के लिए मंडप सजाया गया था। सात फेरे व शादी की अन्य रस्म पूरी करने के लिए पुरोहितों के द्वारा हवन कुंड के पास जोड़े को बैठाया गया। उसके बाद विवाह संपन्न कराया गया।

विधायक आकाश सक्सेना समेत अन्य जनप्रतिनिधि व जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड ने विवाह समारोह में पहुंचकर वैवाहिक जीवन मे बंधने वाले जोड़ों को आशीर्वाद प्रदान किया। साथ ही गरीब परिवारों की कन्याओं की शादी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा भी की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने गरीब जनता का दर्द महसूस करते हुए यह योजना शुरु कराई।

इस योजना के लागू होने के बाद अब गरीव व्यक्ति को अपनी बेटी की शादी की चिंता नहीं करनी पड़ती। जिला समाज कल्याण अधिकारी सूरज कुमारी ने बताया कि आज 651 जोड़ों की शादी हुई है। प्रत्येक जोड़े की शादी पर सरकार द्वारा 51 हजार रुपये खर्च किए जाते हैं। इसमें 35.35 हजार रुपये कन्याओं के खाते में भेजे जाते हैं जबकि 10.10 हजार रुपये उपहार और 6.6 हजार रुपये भोजन की व्यवस्था पर खर्च किए जाते हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *