Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया : उल्लास के साथ संपन्न हुआ कुर्बानी का पर्व ईद उल अजहा’, गले मिलकर दी बधाई………ASP और SDM,CO ने दिया शुभकामनाएं

चकिया, चंदौली।

निर्धारित सुबह 7 बजे से नगर स्थित ईदगाह के प्रांगण में हर्षोल्लास के साथ ईद उल अजहा की नमाज पढ़ी गई तो कुर्बानी का पर्व बकरीद की मुबारकबाद की सदा गूंज उठी। ईद उल अज़हा की नमाज मुख्य पढाई गई तो मुस्लिम बंधुओं ने एक दूसरे से गले मिलकर ईद की बधाईयां भी दी। इसके बाद लोगों ने अपने घरों में जाकर कुर्बानी की रस्म अदा की। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से अपर पुलिस अधीक्षक आपरेशन सुखराम भारती, उपजिलाधिकारी/ प्रशासक ज्वाला प्रसाद, सीओ राजेश राय मौजूद रहे। वहीं ईदगाह व प्रमुख मस्जिदों के पास सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रही।अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती भी की गई थी। नमाज़ के समापन पर सदर मुश्ताक अहमद अन्य मुस्लिम भाइयों को अधिकारियों ने शुभकामनाएं दिया।


इस्लामी कैलेंडर के अंतिम माह जिल्हिज्जा की 10 तारीख (रविवार) से तीन दिवसीय कुर्बानी का पर्व • बकरीद मनाया जा रहा है। इसकी तैयारी शनिवार को पूरी कर ली गई थी। कुर्बानी के बकरों की खरीदारी भी होती रही। बहुत सारे बकरा व्यापारी घूम-घूम कर बकरों को बेच रहे थे। शनिवार को कई स्थानों पर लकड़ी के कुंदे, चटाई, खोआ, सेवई आदि की भी अस्थाई दुकानें लगी दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ देखी गई थी।। सर्किल क्षेत्र के इलिया, शहाबगंज, सैदूपुर, सिकंदरपुर, भीषमपुर, शिकारगंज, मंगरौर सहित अन्य जगहों पर सकुशल नमाज सम्पन्न हुआ।

इस दौरान चकिया कोतवाल राजेश यादव, नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी मेही लाल गौतम, सदर मुश्ताक अहमद, राजा, मुहम्मद आरिफ, आफिस सेराज, मंजूर आलम, पप्पू खान, समाजसेवी गौरव श्रीवास्तव, अजय गुप्ता, प्रीतम जायसवाल सहित अन्य मौजूद रहें।

 

जामा मस्जिद के सदर मुश्ताक अहमद ने लोगों से अपील किया  कि कुर्बानी करने वाले सभी लोग दूसरों के धार्मिक भावना का ख्याल रखते हुए कोई ऐसा काम न करें जिससे किसी की धार्मिक भावना आहत हो । किसी भी हाल में खुले स्थान या प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी न करें।

इस दौरान नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी मेही लाल गौतम ने सुबह 6 बजे ही निरीक्षण कर साफ़ सफाई का निरीक्षण कर सफाई नायक को आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *