Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

अग्निपथ योजना के विरोध में पूर्वी उत्तर प्रदेश में बवाल जारी, जौनपुर में बस फूंकी और चंदौली के स्टेशन में तोड़फोड़……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। भारतीय सेना में भर्ती की नई प्रक्रिया अग्निपथ योजना का उत्तर प्रदेश में तीसरे दिन भी विरोध जारी है। सभी जिलों में सुरक्षा बलों के मुस्तैद रहने के बाद भी जौनपुर तथा चंदौली जिले में उपद्रव जारी है। आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा बलिया में माहौल शांत है। जहां पर शुक्रवार को सबसे अधिक बवाल हुआ था।

सेना में भर्ती के लिए केन्द्र सरकार की अग्निपथ योजना का पूर्वी उत्तर प्रदेश में विरोध जारी है। विरोध के दौरान आज जौनपुर के साथ ही चंदौली में काफी बवाल हो रहा है। चंदौली के कुचमन रेलवे स्टेशन पर अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे लोगों ने कुचमन रेलवे स्टेशन पर पथराव के बाद तोड़फोड़ की। इन सभी ने पुलिस कर्मियों की मौजूदगी में स्टेशन मास्टर कार्यालय और केबिन में तोड़फोड़ की। इसके साथ ही कुचमन स्टेशन के पास रेलवे क्रासिंग पर भी उपद्रवियों ने बवाल किया।

बलिया तथा वाराणसी में शुक्रवार को उपद्रव करने वाले भले ही पुलिस की सख्ती से आज शांत है। लेकिन चंदौली तथा जौनपुर में दस बजे ही उपद्रव होने लगा। जौनपुर में अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध.प्रदर्शन के दौरान उपद्रवियों में सड़क पर चल रहे वाहनों को निशाना बनाया। सिकरारा थाना क्षेत्र के लालबाजार में इन लोगों ने कई कार तथा बाइक में तोड़फोड़ की। इस बवाल की सूचना पर बड़ी संख्या में फोर्स मौके पर पहुंची।

जौनपुर के सिकरारा तथा बक्शा सहित कई क्षेत्रों ने पुलिस बल तैनात की गई है। यहां पर उपद्रवियों ने एक दारोगा की मोटरसाइकिल फूंकने के साथ ही थाने में खड़ी गाड़ियों को तोड़ा। सिकरारा थाना क्षेत्र के अंतर्गत जौनपुर. प्रयागराज मार्ग पर अग्निपथ का विरोध करने वाले उपद्रवियों ने शनिवार को लालाबाजार से लेकर बरगुदर पुल तक जमकर उत्पात मचाया। सिकरारा थाने के दरोगा की बुलेट व कोबरा की मोटरसाइकिल फूंक दिया। इसके साथ ही मछलीशहर थाने की सरकारी जीप व दो रोडवेज की डिपो सहित आधा दर्जन निजी वाहनों को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया। इनकी पत्थरबाजी में दो सिपाही भी घायल हुए। यहां पर लगभग दो घंटे तक हंगामा चलाए इसके बाद पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी भारी फोर्स के साथ पहुंचे तो उपद्रवी फरार हो गए। जौनपुर के ही बदलापुर के पूरामुकुंद गांव के पास उपद्रवियों ने लखनऊ से वाराणसी जा रही चंदौली डिपो की बस से यात्रियों को नीचे उतारकर बस में तोड़फोड़ करने के बाद उसमें आग लगा दी।

मथुरा में शुक्रवार को अग्निपथ योजना के विरोध में हुए बवाल के बाद दूसरे दिन पुलिस की चौकसी रही। रात भर पुलिस ने गांवों में बैठक कर लोगों को समझाया। यहां पर सुबह से सड़क पर दिखी चौकसी। शनिवार सुबह आइजी नचिकेता झा मथुरा पहुंचे और हालात के बारे में जानकारी ली। यहां के कई अलग.अलग थाना में 1300.1400 अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। इसके साथ 70 को पुलिस ने हिरासत में लिया है। फिरोजाबाद में आज स्थिति सामान्य है। लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कल हुई बसों में तोड़फोड़ के मामले में आठ संदिग्ध आरोपितों से पूछताछ की जा रही है। एक्सप्रेस वे की सुरक्षा के लिए पुलिस टीमें गठित की गई हैं। गाजियाबाद में भी अभी तक कहीं भी किसी तरह का प्रदर्शन नहीं है।

अलीगढ़ में अग्निपथ योजना के विरोध में राष्ट्रीय लोक दल की ओर से ज्ञापन दिया जाना है। इसकी घोषणा शुक्रवार को की गई। इसके चलते पुलिस अलर्ट है। निवर्तमान जिला अध्यक्ष चौधरी कालीचरण सिंह के आवास पर सुबह पांच बजे से पुलिस तैनात है। उन्हें घर से न निकलने की सलाह दी गई है। मुरादाबाद तथा बरेली मंडल में भी आज किसी जिले में अभी प्रदर्शन नहीं है। इन दोनों मंडल में अब तक कोई बवाल नहीं हुआ है। रेलवे स्टेशनों पर भीड़ में आने वाले युवाओं पर नजर रखी जा रही। अलर्ट जारी है।

अलीगढ़ में शुक्रवार को टप्पल व जट्टारी में हुई हिंसा के चलते पुलिस तैनात है। बीती रात उपद्रवियों को पकड़ने के कई स्थानों पर दबिश दी गई। 15 हिरासत में लिए गए। 30 लोगों को पहले ही हिरासत में लिया गया था। इस तरह कुल 45 लोगों को अब तक हिरासत में लिया जा चुका है। नौ कोचिंग सेंटरों सहित 66 नामजदों व पांच सौ अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। सुबह से ही डीएम व एसएसपी टप्पल में हैं। कुछ स्थानों पर युवक एकत्रित हुए। उन्हें हटाया गया है।रालोद नेता व कार्यकर्ता आज ज्ञापन देंगे। इसकी घोषणा शुक्रवार को की गई। इसके चलते पुलिस अलर्ट है। रालोद नेताओं पर नजर रखी जा रही है। कार्यवाहक जिलाध्यक्ष कालीचरण को उनके घर पर ही रोका गया है। इसके लिए पुलिस सुबह पांच बजे घर पहुंच गई। अलीगढ़ में पूर्णशांति बहाल कर दी गई है। यहां के टप्पल क्षेत्र को 4 जोन, 8 सेक्टर में बांटा गया है। इसके साथ ही जिले को अतिरि1त पुलिस बल भी प्राप्त हुआ है। यहां पर उपद्रवियों की गिरफ्तारी के लिए दस टीमें लगाई गई हैं। पुलिस की नजर इंटरनेट मीडिया की मदद से माहौल बिगाडऩे वालों पर भी है। साइबर सेल इनपर नजर रखे है। अलीगढ़ के जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि यहां पर 30 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अब तो सीसीटीवी फुटेज देखकर बवाल करने वालों के घर पर दबिश दी जा रही है। इन सभी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बलिया में शुक्रवार को बवाल के बाद आज रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई। जिलाधिकारी बलिया सौम्या अग्रवाल ने बतया कि जिले के विभिन्न सवेदनशील और सार्वजनिक स्थानों को चिन्हित करके सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सभी जगह पर पुलिस की तैनाती कर दी गयी है। इसके साथ ही जिले में दो महीने के लिए धारा 144 को लागू कर दिया गया है। बलिया के एसपी राजकरन नैय्यर ने बताया कि शुक्रवार को बवाल करने के साथ ट्रेन की एक बोगी को आग लगाने के आरोपितों में से 109 लोगों को जेल भेजा गया है। इसके साथ 300 अज्ञात उपद्रवियों के खिलाफ संगीन धारा में केस दर्ज किया गया है। इंटरनेट मीडिया पर किसी भी प्रकार की अफवाह

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *