Friday, May 10, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः शौचालय विहिन लाभार्थी अब सीधे कर सकेंगे आवेदन, शौचालय मरम्मत के लिए भी मिलेगा धन……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नहीं लगाना पड़ेगा ब्लाकों को चक्कर

चंदौली। भारत सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज टू अंतर्गत खुले में शौच मुक्त करने के अभियान को सफल बनाने के लिए व्यक्तिगत शौचालय के शौचालय विहिन पात्र लाभार्थियों द्वारा शौचालय के मांग हेतु भारत सरकार की बेवसाईट पर अब डिजीटाईल्ज आवेदन की प्रक्रिया की गई है। वहीं पूर्व में बनाये गये क्षतिग्रस्त हुए शौचालय (टूटी टाईल्स सीट) दो के जगह एक ही गड्ढा का सेफ्टी टैंक बनाने सहित मरम्मत के लिए सरकार ने अपनी झोली खोल दी है। शौचालय के फोटो के साथ आनलाइन आवेदन कर धन की मांग की जा सकती है। सत्यापन के बाद पूर्व में बनाए गये लाभार्थियों के शौचालय के लिए रकम खातों में मिल जायेगी।

भारत में जड़ से खुले में शौच मुक्त की प्रक्रिया को समाप्त करने के लिए भारत सरकार ने अनेक ठोस कदम जन जागरुकता सहित व्यक्तिगत शौचालय स्वच्छ भारत ग्रामीण मिशन के तहत बनाया। जनपद के 734 गांवों में अभियान चलाकर बीते वर्षो में गांवों को ओडीएफ किया गया था। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज टू के तहत अब व्यक्तिगत शौचालय के लिए लाभार्थियों को प्रधानों के यहां नहीं जाना पड़ेगा। केंद्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। जिसके तहत शौचालय विहीन लाभार्थी सीधे शौचालय की मांग करते हुए आनलाइन सीएससी सेंटर, मोबाइल, साइबर सेंटर, लैपटाप, कामन सेंटर के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के साथ ही उन्हें पासवर्ड व आईडी मिल जायेगी। निर्धारित समय के अंदर अधिकारी सत्यापन कर रिपोर्ट लगायेंगे। जिसके बाद शौचालय का धनराशि सीधे लाभार्थी के खाते में पहुंच जायेगा।

आनलाइन पोर्टल पर सीधे लाभार्थी के आवेदन पर सत्यापन व धन आवंटन की सुविधा दी गई है। आधार कार्ड, बैंक पासबुक सहित अन्य दस्तावेजों के साथ आवेदन करेंगे। लाभार्थियों की सूची जिला पंचायत राज अधिकारी ब्लाकों पर भेंजकर अधिकारियों से सत्यापन करायेंगे। सत्यापन रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड करते ही शौचालय की रकम सीधे उनके खाते में पहुंच जायेगी। जिससे धन मिलते ही लाभार्थी अपना शौचालय तैयार कर लेंगे।

शौचालय मरम्मरत के लिए भी मिलेगा धन

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत फेज 1 में अभियान चलाकर गांव-गांव बनाए गये व्यक्तिगत शौचालय के क्षतिग्रस्त होने जैसे टूटी टाईल्स सीट, दूसरे एक ही सेफ्टी टैंक होने के दसा में आउटलेट पर सोखता गड्ढा का निर्माण जक्शन चेंबर का निर्माण, सुपर स्टेक्चर कार्य, पैनटैप, पानी टंकी, क्षतिग्रस्त दरवाजों का कार्य कराने के लिए भारत सरकार ने फेज 2 के तहत धन देनी की व्यवस्था की है। इसके लिए लाभार्थियों को अपने क्षतिग्रस्त हुए शौचालयों की फोटो के साथ आवेदन कर धन की मांग की जा सकती है। जिसके बाद अधिकारियों द्वारा सत्यापन के बाद उन्हें मरम्मत के लिए धन खाते में भेज दिया जायेगा।

वर्जन

व्यक्तिगत शौचालय की मांग करने वाले लाभार्थी अब सीधे आवेदन कर सकते हैं। जांच के बाद उनके खातों में धन राशि भेज दिया जायेगा। शौचालय मरम्मत के लिए भी धन राशि दिए जाने का प्रावधान हुआ है।

ब्रह्मचारी दूबे, डीपीआरओ चंदौली

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *