Wednesday, May 8, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

युवा पत्रकारों में हो हिन्दी की स्वीकार्यताः डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह

तकनीकी ने पत्रकारिता में रोजगार के अवसर बढ़ायेः प्रो ओम प्रकाश सिंह

भारतीय नवजागरण में हिन्दी पत्रकारिता की भूमिका अहमः प्रो. अनुराग

महामना मदन मोहन मालवीय हिन्दी पत्रकारिता संस्थान में हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर संगोष्ठी आयोजित

वाराणसी। भाषा में ही संस्कृति है। संस्कृति से ही राष्ट्र की उन्नति निहित है। इसलिए भाषा का समृद्ध होना अति आवश्यक है। यह बातें वरिष्ठ पत्रकार वशिष्ठ नारायण सिंह ने सोमवार को हिन्दी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर महामना मदन मोहन मालवीय हिन्दी पत्रकारिता संस्थान, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के व्याख्यान कक्ष में ष्हिन्दी पत्रकारिता के बदलते आयाम, विषयक एक संगोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि भाषा में थोड़े बहुत हेरफेर से अर्थ बदल जाते हैं। इसलिए युवा पत्रकारों के बीच हिन्दी की स्वीकार्यता होनी अति आवश्यक है। क्योंकि इसके माध्यम से ही पत्रकार और पत्रकारिता दोनों सशक्त होगे।

संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए संस्थान के पूर्व निदेशक प्रो ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि पत्रकारों के बीच हिन्दी को देखने का जरिया होना चाहिए। बदलते दौर में पत्रकारिता में तकनीकी की दखल काफी अधिक हो गई है। तकनीकी में पत्रकारिता में रोजगार के अवसर को बढ़ाये हैं। आज हिन्दी भाषियों की पहुंच देश के कोने कोने में हो गई है। तकनीकी के माध्यम से सुविधा के साथ ज्ञान में वृद्धि भी हुई है। आज साक्षरता की भाषा तकनीकी के ज्ञान के द्वारा पहचानी जाती है।

अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्थान के निदेशक प्रो. अनुराग कुमार ने उदंत मार्तण्ड के प्रकाशन के इतिहास को याद करते हुए उसे भारतीय नवजागरण से जोड़ा बंगाल से शुरू यह यात्रा हिन्दी भाषी तक जिस वैचारिक आंदोलन को लेकर आयी। उसके केन्द्र में हिन्दी पत्रकारिता का महत्वपूर्ण योगदान है।

इस अवसर पर डॉ. श्रीकांत तिवारी, डॉ. श्रीराम विपाठी, डॉ. रविन्द्र कुमार पाठक, शैलेश चौरसिया एवं पत्रकारिता संस्थान के शोध छात्र मोहम्मद जावेद ने अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन एमए जेएमसी, द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा आयुषी तिवारी एवं धन्यवाद ज्ञापन सूरज चौबे ने किया। इस अवसर पर डॉ. जय प्रकाश श्रीवास्तव, डॉ. जिनेश कुमार डॉ. आकाश, डॉ. शिव कुमार यादव, मनोज गुप्त सहित छात्र देवेन्द्र गिरि शशिकात, अश्वनी कुमार अबीर चकवती, ऋ रौशन, धन्याश्री, रजनी बोबे वर्तिका, शिवाली पाजल, किरन सहित अन्य छात्र छात्राएं मौजूद रही।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *