Monday, April 29, 2024
नई दिल्ली

सरकार की इस योजना में फ्री म‍िलेगी स‍िलाई मशीन, ब‍िना खर्च क‍िए करना होगा यह काम…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। अगर आप भी घर बैठे स‍िलाई का काम करके अपनी इनकम करना चाहती हैं तो यह योजना आपके काम की है। पीएम मोदी ने प‍िछले द‍िनों फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 का शुभारंभ क‍िया था। इस योजना को देश की मह‍िलाओं को रोजगार देने के ल‍िए शुरू क‍िया गया।

मशीन के ल‍िए करना होगा आवेदन

योजना के तहत केंद्र सरकार की तरफ से गरीब और श्रमिक महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन उपलब्ध करायी जा रही है। इस योजना के माध्‍यम से मह‍िलाएं स‍िलाई मशीन से घर बैठे रोजगार शुरू कर सकती हैं। सिलाई मशीन प्राप्‍त करने के ल‍िए आपको आवेदन करने की जरूरत होती है। यह योजना प्रत्‍येक राज्‍य की 50,000 महिलाओं के लिए बनाई गई है।

महिलाओं को आर्थिक स्वतंत्र होने का मौका

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना से देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का मौका म‍िलता है। फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के तहत 20 से 40 वर्ष तक की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। इन्‍हें सिलाई मशीन के लिए एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं है।

ब‍िल्‍कुल फ्री मिलेगी सिलाई मशीन

सरकार की इस स्‍कीम के तहत गांव और शहर की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। योजना के तहत स‍िलाई मशीन पाने के ल‍िए आपको अपने दस्‍तावेज जैसे आधार कार्ड, जन्म तिथि प्रमाण.पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर आद‍ि की जरूरत पड़ेगी। यद‍ि आवदेक व‍िकलांग या व‍िधवा है तो उसके ल‍िए संबंध‍ित प्रमाणपत्र होना चाह‍िए।

ऐसे करना होगा आवेदन

सबसे पहले आप वेबसाइट पर जाएं, यहां से फ्री स‍िलाई मशीन प्राप्‍त करने के ल‍िए द‍िए गए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें। इसके बाद इस आवेदन पत्र में अपनी डिटेल्स भर दें। अंत में मांगे गए अपने डॉक्यूमेंट्स की फोटो स्‍टेट अटैच कर दें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *