Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

वाराणसी में सोने, चांदी के भाव में लगातार उतार, चढ़ाव का रुख जारी, सराफा बाजार में रौनक बरकरार…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। लग्न का सीजन होने के कारण लोग सोने.चांदी के आभूषणों की भी खूब खरीदारी कर रहे हैं। ऐसे में लोगों के अंदर सोने.चांद के भाव को लेकर भी काफी उत्सुकता है। अभी कुछ दिन पहले पहले ही अक्षय तृतीया पर वाराणसी में सोने के आभूषणों की रिकार्ड तोड़ बिक्री हुई थी। एक दिन में ही पिछले दो साल के अक्षय तृतीया पर्व की कसर पूरी हो गई। कारण कि पिछले दो साल कोरोना काल की भेंट चढ़ गए गए थे। अब कोरोना के मामलों में कमी के बीच सराफा कारोबार में भी इजाफा होने लगा है।

उत्तर प्रदेश स्वर्णकार संघ के जिला महामंत्री किशोर कुमार सेठ मुन्ना ने बताया कि 13 मई को सोना ;99,50 का भाव प्रति 10 ग्राम 52900 रुपये होगा। वहीं ; आरटीजीीएस . 53600 रुपये प्रति ग्राम। चांदी सिल का भाव प्रति किलो 62600 रुपये होगा। वहीं चांदी सिक्का प्रति सैकड़ा 75000 रुपये होगा।

मालूम हो कि पूरे पूर्वांचल के साथ ही बिहार के कुछ जिलों में भी वाराणसी से ही सोने.चांदी की आपूर्ति की जाती है। कारण कि सबसे बड़ी यहीं पर मंडी है। बनारस में अगर थोक मार्केट की बात किया जाए तो ठठेरी बाजार, सुड़िया, रेशम कटरा, गोविंदपुरा, नारियल बाजार, कर्णघंटा, छत्तातले आदि है। जिले में लगभग 80 से ज्यादा बड़े शोरूम है तथा छोटी बड़ी गलियों में सभी दुकानें मिलाकर 3000 से ज्यादा ज्वेलरी की दुकानें हैं। ऐसे में यहां पर हर माह करोड़ों का कारोबार होता है। लग्न का सीजन होने के कारण इन दिनों प्रतिष्ठानों में खूब भीड़ हो रही है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *