Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

बड़ी कार्रवाई: चुनाव आयोग ने एडीएम आपूर्ति को किया निलंबित, बनारस से लखनऊ तक चर्चा

यूपी  विधानसभा चुनाव के नतीजों से पहले वाराणसी में ईवीएम को लेकर जारी बवाल और विवाद के बीच बड़ी खबर सामने आई है। चुनाव आयोग ने वाराणसी में ईवीएम के रखरखाव और ट्रांसपोर्टेशन के लिए जिम्मेदार एडीएम आपूर्ति  नलिनी कांत सिंह को निलंबित कर दिया है। मामले को लेकर वाराणसी लखनऊ तक चर्चा तेज है।

मंगलवार रात में ही जब हंगामा हो रहा था तो मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने ईवीएम मूवमेंट प्लान शेयर करने में चूक की बात स्वीकार की थी। तभी से अंदेशा था कि इस मामले में कोई ना कोई कार्रवाई जरूर होगी। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने के बाद निर्वाचन आयोग ने जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी थी।

जिला प्रशासन की रिपोर्ट पर हुई कार्रवाई

रिपोर्ट को चुनाव आयोग भेजा गया था। आयोग से मिले निर्देश के बाद नलिनी कांत सिंह को निलंबित कर दिया गया। चुनाव आयोग ने माना है कि ईवीएम के ट्रांसपोर्टेशन में प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया। इससे पहले डीएम/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा भी एनके सिंह को ईवीएम के प्रभारी पद से हटाते हुए उन्हें निर्वाचन के कार्यों से अलग कर दिया था।

उनके मतगणना केंद्र जाने पर भी रोक लगा दी गई थी। डीएम के मुताबिक, नलिनी कांत सिंह ने मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी और राजनैतिक दलों को मूवमेंट प्लान शेयर किए बिना ही ईवीएम को प्रशिक्षण कार्य के लिए यूपी कॉलेज भेजा।

उनकी इस लापरवाही की वजह से वाराणसी के प्रत्याशियों में बहुत बड़े भ्रम की स्थिति फैली, जिसे नियंत्रित करने में वाराणसी जिले की छवि गंभीर रूप से धूमिल हुई। ऐसी गंभीर अनियमितता के कारण नलिनी कांत सिंह अपर जिलाधिकारी (आपूर्ति) पर कार्रवाई हुई है।

ऐसे शुरू हुआ था हंगामा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *