Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशगोरखपुर

बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए जरूरी है स्वास्थ्य प्रमाण पत्र, श्रद्धालु यहां कराएं जांच……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर। अमरनाथ जाने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य जांच के लिए गोरखपुर जिला अस्पताल ने मेडिकल बोर्ड गठित कर दिया है। यहां प्रतिदिन बाह्य रोग विभाग ओपीडी के समय सुबह आठ से दोपहर बाद दो बजे तक यात्री बोर्ड से संपर्क कर सकेंगे। जांच शुक्रवार को शुरू हुआ जो शनिवार को भी जारी है।

स्वास्थ्य प्रमाण पत्र अनिवार्यः चिकित्सा अधीक्षक डा. अंबुज ने बताया कि अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र अनिवार्य होता है। इसके लिए शासन के निर्देश पर मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया है। बोर्ड में फिजिशियन, हड्डी रोग विशेषज्ञ व हृदय रोग विशेषज्ञ शामिल हैं। ये सभी डाक्टर अपने.अपने ओपीडी में बैठेंगे।

ऐसे मिलेगा स्वास्थ्य प्रमाण पत्रः अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु पहले काउंटर पर एक रुपये का पर्चा बनवाएंगे। वहीं पर जरूरी जांच की मुहर पर्चे पर लगा दी जाएगी। इसमें खून जांच, ईसीजी व एक्सरे शामिल है। जरूरतमंद वह पर्चा लेकर पैथोलाजी व रेडियोलाजी विभाग में जाकर जांच कराएंगे। वहां से रिपोर्ट मिलने के बाद ओपीडी समय में तीनों डाक्टर से उनके कक्ष में मिलेंगे। डाक्टर रिपोर्ट देखकर पर्चे पर स्वीकृति प्रदान करेंगे। यात्री उस पर्चे को अस्पताल के कक्ष संख्या 22 में जमा कर देंगे। वहां उनसे एक प्रारूप भरवाया जाएगा। वही यात्री का स्वास्थ्य प्रमाण पत्र होगा। उस पर मुहर लगाकर उन्हें दे दिया जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *