Monday, May 6, 2024
इलाहाबादउत्तर-प्रदेश

राशन कार्ड धारक ध्‍यान दें, मार्च का राशन 31 तारीख तक जरूर ले लें वरना बंद हो जाएगा वितरण……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

प्रयागराज। राशन कार्ड धारक ध्‍यान दें, यह खबर आपके लिए महत्‍वपूर्ण है। मार्च माह का राशन अगर आपने अभी तक नहीं लिया है तो बिना समय गंवाए गुरुवार को राशन अवश्य ले लें। क्योंकि गुरुवार तक ही प्रदेश सरकार की ओर से मिलने वाले राशन का वितरण किया जाएगा। इसके बाद प्रधाममंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन का उठान शुरू हो जाएगा।

28 मार्च तक ही होना था राशन का वितरण, तिथि बढ़ी

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के कारण राशन कार्ड धारकों को राशन का वितरण मार्च माह में देरी से शुरू हुआ। इससे अधिकांश कार्ड धारक इससे वंचित रह गए। लोगों की सहूलियत के लिए संबंधित विभाग की ओर से राशन वितरण की समय सीमा कल तक यानी 31 मार्च कर दी गई है। इसके पहले 28 मार्च वितरण की समय सीमा निर्धारित थी।

कोरोना काल से शुरू निश्‍शुल्‍क राशन की योजना जून तक बढ़ी

कोरोना वायरस संक्रमण काल में केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से लोगों की सहूलियत के लिए महीने में दो बार मुफ्त में राशन वितरण की सुविधा शुरू की गई थी। समय के साथ योजना का विस्तार किया जाने लगा और अब यह योजना अब जून महीने तक के लिए बढ़ा दी गई है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत मिल रहा लाभ

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रति यूनिट पांच किलो राशन मुफ्त देने की सुविधा मिल रही है। इसमें दो किलो चावल, तीन किलो गेहूं शामिल है। विधानसभा चुनाव के कारण इस बार प्रदेश सरकार की ओर से मिलने वाले नियमित राशन का उठान निर्धारित समय के बाद किया गया जिस कारण से वितरण की समय सीमा बढ़ा दी गई है। वहीं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अप्रैल से राशन का वितरण किया जाएगा। नियमित राशन के साथ कार्ड धारकों को चनाए तेल और नमक भी वितरित किया जाएगा।

मुफ्त राशन 31 मार्च तक ले सकेंगे कार्डधारकः जिला आपूर्ति अधिकारी

प्रयागराज के जिला आपूर्ति अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने बताया कि 100.56 लाख से अधिक राशन कार्ड धारकों की संख्या है। इन सभी को 31 मार्च तक मुफ्त राशन का वितरण किया जाएगा। राशन वितरण में लापरवाही करने वाले कोटेदारों के खिलाफ कार्यवाही भी की जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *