Tuesday, May 7, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

सोशल मीडिया का प्‍यार: शादी का झांसा देकर महिला चिकित्सक से ठग लिए 19.38 लाख, सुसाइड करने के बहाने से मंगाता था रुपये

गोरखपुर। एक महिला चिकित्सक को शादी का झांसा देकर जालसाज ने 19.38 लाख रुपये ठग लिया। महिला चिकित्सक ने शादी कराने वाली साइट पर पंजीकरण कराया था। खुद को कानपुर का बड़ा व्यापारी व एक बड़े नेता का भतीजा बताने वाले युवक ने उनसे संपर्क किया। फोन पर बात होने लगी।

शादी के संबंध में बात हो रही थी। इसी दौरान युवक ने स्वजन के बीमार होने और अपनी तबीयत खराब होने की जानकारी देकर कई बार में अपनी बहन के खाते में रुपये जमा कराए। संदेह होने पर डाक्टर ने रुपये वापस मांगे तो आनाकानी करने लगा। मिलने के बहाने गुरुवार को गोरखपुर बुलाने के बाद उसे पकड़कर पुलिस को सौंप दिया।

पूछताछ में आरोप की पुष्टि होने पर कैंपियरगंज थाना पुलिस ने कूटरचित दस्तावेज तैयार कर जालसाजी करने व धमकी देने का मुकदमा दर्ज कर शुक्रवार को कानपुर के रहने वाले जालसाज को गिरफ्तार कर लिया। चड़ीगढ़ की रहने वाली महिला चिकित्सक सरकारी अस्पताल में नौकरी करती हैं।

29 फरवरी को वह कैंपियरगंज थाना पुलिस से मिली और बताया कि मैट्रिमोनियल एप और साइट के माध्यम से 26 अक्टूबर 2023 को उनकी बात कानपुर के कल्याणपुर स्थित 103 मकड़ी खेड़ा के रहने वाले अनुभव तिवारी से हुई। मोबाइल नंबर का आदान-प्रदान होने के बाद बातचीत शुरू हुई तो उसने बताया कि कानपुर में उसका बड़ा व्यापार है।

एक बड़े नेता का नाम लेते हुए बताया कि वह बड़े पिता जी हैं। सात दिसंबर 2023 को वह मिलने के लिए गोरखपुर आया और अपना आधार कार्ड दिया, जिसके अनुसार वह 24 वर्ष का था। सही व्यक्ति समझकर उससे बातचीत जारी रखा। कुछ दिन बाद दुर्घटना होने की जानकारी देते हुए उसने मेडिकल रिकार्ड भेजा और रुपये देने की गुजारिश की।

झांसे में आकर उन्होंने अनुभव तिवारी के खाते में रुपये भेज दिए। कुछ दिन बाद वीडियो काल करते बताया कि आर्थिक तंगी की वजह से जान देने जा रहा है। वीडियो में दिख रहा था कि रेलवे पटरी पर है और कनपटी पर रिवाल्वर सटाया है। इस तरह से मानसिक दबाव बनाकर उसने कई बार में 19.38 लाख रुपये यह कहते हुए ले लिए कि जरूरत पर लौटा देगा।

कुछ दिन बाद उन्होंने रुपये मांगा तो कूटरचित डिमांड ड्राफ्ट भेज दिया। फोन करने पर कहा कि खाता होल्ड हो गया है। 29 फरवरी को उन्होंने मिलने के बहाने अनुभव को गोरखपुर बुलाया और पकड़ लिया।

पंजीकरण कराते समय सावधान रहे

एसपी नार्थ जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि रिश्ते जोड़ने वाली साइट पर पंजीकरण कराते समय सावधान रहे। भरोसेमंद साइट पर ही पंजीकरण कराएं। अगर, कोई व्यक्ति गिफ्ट और सामान भेजने के नाम पर रुपये जमा करने की कहता है तो समझ जाएं ठगी होने वाली है। रुपये जमा नहीं करने चाहिए। किसी से रिश्ता जोड़ रहे हैं तो उससे मिल जरूर लें।

एसपी नार्थ जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि तहरीर के आधार पर अनुभव तिवारी व उसकी बहन रुचि के विरुद्ध जालसाजी कर रुपये हड़पने का मुकदमा दर्ज कर शुक्रवार को कैंपियरगंज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। दोपहर बाद उसे न्यायालय में पेश किया गया जहां से जेल भेज दिया गया। आरोपित का आपराधिक रिकार्ड भी पता किया जा रहा है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *