Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशमिर्जापुर

गर्मी शुरू होते ही ड्रमंडगंज वनरेंज के करनपुर पहाड़ों में धधक रही आग, जी जंतु जलकर हो रहे खाक…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मीरजापुर। ड्रमंडगंज वनरेंज के बबुरा रघुनाथ सिंह वनक्षेत्र के करनपुर पहाड़ में मंगलवार को संदिग्ध परिस्थितियों में आग लगने के बाद सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया था। लेकिन देर शाम फिर से पहाड़ पर धुआं उठने लगा और पूरी रात पहाड़ आग से धधकता रहा। आग लगने से जंगली वृक्ष जलकर राख हो रहे हैं।

जंगल में भीषण आग की लपटें और धुंआ उठता देखकर रात में ही ग्राम प्रधान पति पुंडरीक सिंह मोनू व ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन क्षेत्राधिकारी ड्रमंडगंज वीरेंद्र कुमार तिवारी को दिया लेकिन बुधवार सुबह 11 बजे तक वन विभाग की टीम वनक्षेत्र में आग बुझाने के लिए नही पहुंच सकी। हवा के तेज बहाव के कारण आग पहाड़ के कई हिस्सों में फैलती जा रही है। करीब आधा किलोमीटर के दायरे में फैली आग धीरे धीरे मड़वा धनावल वनक्षेत्र की तरफ बढ़ने लगी है।

आग से वन क्षेत्र में पलाश, तेंदू, खैर, अर्जुन, नीम जिगना, बांस, खिन्ना, करंज, बहेर आदि के हजारों हरे भरे पौधे जलकर राख हो रहे हैं। मंगलवार दोपहर में करनपुर पहाड़ पर लगी आग को वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों के सहयोग से काफी मेहनत कर किसी तरह से आग पर काबू पाया था लेकिन मंगलवार देर शाम जंगल में फिर से आग सुलगने लगी और पूरी रात करनपुर पहाड़ पर आग सुलगती रही। पहाड़ पर लगी आग हवाओं के तेज बहाव के कारण जगह जगह तेजी से फैल रही है। आग से जंगली वृक्षों समेत वन्यजीवों पर भी खतरा मंडराने लगा है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *