Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

प्रदेश में जल्द बीस हजार पदों पर होगी भर्ती, नए वित्तीय वर्ष में मेट्रो परियोजना होगी शुरू, जानें बजट की अहम बातें……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में केंद्र शासित प्रदेश का तीसरा बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने घोषणा की कि जम्मू व श्रीनगर शहरों में एलिवेटेड मेट्रो रेल परियोजना 2022.23 में शुरू होगी। यह परियोजना 2026 तक पूरी होने की उम्मीद है। इससे दोनों शहरों में ट्रैफिक का दबाव कम होगा और जाम की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

अपने बजट भाषण में उन्होंने कहा कि कश्मीर अगले साल देशभर से रेल नेटवर्क से जुड़ जाएगा। श्रीनगर से शारजाह के बीच अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा भी शुरू हो गई है। जम्मू और श्रीनगर में दो नए एयरपोर्ट टर्मिनल बनने वाले हैं। दोनों शहरों में किसानों और कारोबारियों की सहूलियत के लिए कारगो सेवा भी शुरू की जा चुकी है। ब्यूरो

जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को बनाया जा रहा मजबूत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार जम्मू.कश्मीर में जमीनी स्तर पर लोकतंत्र की मजबूती की दिशा में काम कर रही है। प्रत्येक जिला विकास परिषद को 10 करोड़ रुपये की दर से 20 डीडीसी को 200 करोड़ प्रत्येक बीडीसी को 25 लाख की दर से 285 बीडीसी को 71ण्25 करोड़ तथा ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में विकास के लिए शहरी स्थानीय निकायों को 313 करोड़ रुपये अनुदान दिया गया है। पंचायतों को 27 और शहरी निकायों को सात विभागों के कार्य सौंपे गए हैं। कुल 1889 पंचायत लेखा सहायकों की भर्ती की गई है।

20323 पदों पर जल्द होगी भर्ती

सीतारमण ने कहा कि पिछले डेढ़ साल में विभिन्न सरकारी विभागों में निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से 11 हजार नियुक्तियां की गई है। 20323 पदों की पहचान कर भर्ती के लिए सेवा चयन बोर्ड को भेजा गया है। जम्मू.कश्मीर बैंक में 1850 नियुक्तियां की गई हैं। 1ण्37 लाख युवाओं को उद्यमशीलता उपक्रमों में सहायता दी जा रही है।

जम्मू.श्रीनगर हाईवे तीन साल में बनकर होगा तैयार

वित्त मंत्री ने कहा कि जम्मू.श्रीनगर हाईवे का काम अगले दो.तीन साल में पूरा होगा जिससे लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी। श्रीनगर.सोनमर्ग रोड पर जेड मोड टनल और श्रीनगर.लेह रोड पर जोजिला टनल का काम तेजी से चल रहा है। दिल्ली.कटड़ा एक्सप्रेस वे के बन जाने से दिल्ली से कटड़ा तक का सफर छह घंटे में पूरा होगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *