Monday, May 6, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

सेना भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के ल‍िए खुशखबरी, लंबित परीक्षा अप्रैल में कराने की तैयारी……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। पिछले करीब एक साल से लंबित पड़ी सेना भर्ती की लिखित परीक्षा को अगले महीने कराने की तैयारी है। रक्षा मंत्रालय ने सेना के सभी सेंटरों से उनके यहां यूनिट हेडक्वार्टर कोटा यूएचक्यू की लंबित परीक्षा की डिटेल मांगी है। इसके साथ ही सेना भर्ती मुख्यालयों की भी लिखित परीक्षा कराने के लिए अभ्यर्थियों की डिटेल मांगी गयी है।

सेना में दो तरह से सेना भर्ती होती है। कोरोना के कारण दो साल से ओपन भर्ती रैली नहीं हो पा रही है। वहीं सेना की मेडिकल कोर, आर्म्ड जैसे सेंटरों ने यूएचक्यू के तहत भर्ती रैली फरवरी 2021 तक हुई है। यूएचक्यू में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा मार्च 2021 से ही लंबित पड़ी है। कई सेंटरों ने दो बार यूएचक्यू की भर्ती रैली तो करा दी है। लेकिन उनकी परीक्षा नहीं हो सकी है। सेना भर्ती से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक कई सेंटरों में दो भर्ती रैली हो चुकी हैं। वहां दो लिखित परीक्षाएं लंबित हैं। ऐसे में क्रमवार पहली रैली की लिखित परीक्षा अप्रैल और दूसरी मई में होगी।

वहीं सेना में मिलिट्री पुलिस की महिला जीडी के पदों के लिए दूसरे बैच के आनलाइन आवेदन के बाद भर्ती रैली हो चुकी है। इसकी लिखित परीक्षा लंबित है। तीसरे बैच के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बाद भर्ती रैली अब तक नहीं हो सकी है। पिछले महीने गोंडा सहित कई रैलियों में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी रूकी हुई भर्ती रैली की प्रक्रिया को जल्द शुरू करने के आदेश दिए हैं। ऐसे में रक्षा मंत्रालय ने लंबित लिखित परीक्षा को जल्द कराने की तैयारी शुरू कर दी है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *