Wednesday, May 1, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौलीलखनऊ

चंदौली सहित इस जिले के विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समय यह….इतने जिलों के मतदाताओं ने की तैयारी, कल 54 विधानसभा क्षेत्र में होगा मतदान……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में दस फरवरी से शुरू होने वाला विधानसभा चुनाव 2022 जारी है और सोमवार को सातवें चरण के मतदान के बाद यह समाप्त होगा। सातवें चरण में पूर्वांचल के नौ जिलों में सुबह सात बजे से शाम को छह बजे तक मतदान होगा। हालांकि नक्सल प्रभावित सोनभद्र तथा चंदौली जिले के कुछ विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समय प्रातः सात बजे से सांय चार बजे तक का है।

उत्तर प्रदेश में सोमवार को अंतिम चरण यानी सातवें चरण का मतदान होगा। इस चरण में नौ जिलों की 54 विधान सभा सीटों पर वोट पड़ेंगे। जिसमें पीएम नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी शामिल है। सातवें तथा अंतिम चरण में वाराणसी सोनभद्र, मऊ, गाजीपुर, आजमगढ़, भदोही, मीरजापुर तथा चंदौली में वोटिंग होगी। सातवें चरण के बाद सभी को दस मार्च का इंतजार रहेगा। जिस दिन चुनाव का परिणाम आएगा। सातवें चरण के 54 विधानसभा क्षेत्र में 613 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं और इनके भाग्य का फैसला 2.06 करोड़ मतदाता करेंगे। पिछले चुनाव ;2017 में इन 54 सीटों में से भाजपा ने 29, सपा ने 11, बसपा ने छह, अपना दल ;एसद्ध ने चार, सुभासपा ने तीन और निषाद पार्टी ने एक सीट जीती थी। इस बार निषाद पार्टी तथा अपना दल ;एसद्ध को भाजपा के साथ ही हैंए लेकिन सुहेलदेव बहुजन समाज पार्टी का समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन हो गया है।

पूर्वांचल के आजमगढ़, वाराणसी व मीरजापुर मंडल में सातवें चरण की जिन 54 सीटों पर मतदान होना हैं। उनमें प्रदेश सरकार के सात मंत्री मैदान में हैं और सात मार्च को इनका लिटमस टेस्ट होना है। इनमें वाराणसी में ही तीन मंत्री हैं। इन मंत्रियों को जिताने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से लगायत बड़ी संख्या में राष्ट्रीय व प्रादेशिक स्तर के नेताओं ने कमान संभाली थी।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *