Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशविधान सभा चुनाव २०२२

भाजपा प्रत्याशी पर चुनाव आयोग की कार्रवाई, प्रचार करने पर 24 घंटे की लगाई रोक….जाने क्यों

लखनऊ, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज़ नेटवर्क

यूपी विधानसभा चुनाव में नेताओं की भाषा तल्ख होती जा रही है। ऐसे ही एक मामले में चुनाव आयोग ने कार्रवाई की है। अमेठी में आपत्तिजनक बयान देने पर तिलोई विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी मयंकेश्वर शरण सिंह के प्रचार पर चुनाव आयोग ने रोक लगा दी है।

बीजेपी प्रत्याशी मयंकेश्वर शरण सिंह के आपत्तिजनक बयान का संज्ञान लेते हुए केंद्रीय चुनाव आयोग ने 23 फरवरी को सुबह 8 बजे से 24 फरवरी की सुबह 8 बजे तक उनके चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी है। इससे पहले चुनाव आयोग ने उन्हें एक नोटिस जारी किया था। इसके बाद मयंकेश्वर शरण सिंह के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करायी गई थी।

केंद्रीय चुनाव आयोग की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि अमेठी की तिलोई विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी मयंकेश्वर शरण सिंह ने अपने बयान में आपत्तिजनक और सांप्रदायिकता बढ़ाने वाली बातें कही हैं। उनका यह बयान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। नोटिस में बताया गया कि उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को इसकी जानकारी 18 फरवरी को दी गई थी।

मयंकेश्वर सिंह के खिलाफ 18 फरवरी को अमेठी जिले के मोहनगंज थाने में आईपीसी की धारा 298 और जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 125 के तहत एफआईआर दर्ज करायी गयी थी। आयोग ने उनसे 24 घंटे में जवाब मांगा था और कहा था कि उनके खिलाफ आदर्श आचार उल्लंघन के तहत कार्रवाई क्यों न की जाए?

पाबंदी के दौरान मयंकेश्वर सिंह कोई सार्वजिक सभा, चुनावी जुलूस, रैली, रोड शो नहीं कर सकेंगे। साथ ही इस दौरान वह मीडिया में कोई बयान नहीं दे सकेंगे। अमेठी में पांचवें चरण में 27 फरवरी को मतदान होना है। मयंकेश्वर सिंह को आयोग ने ऐसे आपत्तिजनक बयान देने पर उनकी निंदा करते हुए उन्हें आगाह भी किया है।

इसी तरह डुमरियागंज के भाजपा उम्मीदवार और मौजूदा विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह के खिलाफ आपत्तिजनक बयान देने पर एफआईआर दर्ज करवाए जाने के आदेश दिए हैं। चुनाव आयोग ने एक टीवी चैनल के स्टिंग आपरेशन ‘नोट फार वोट’ में कैमरे के सामने पैसा लेकर प्रत्याशियों द्वारा वोट ट्रांसफर करने की डील करने की बात करने के मामले में एफआईआर दर्ज करवाने के आदेश दिए हैं।

 

इस मामले में पांच जिलों सुल्तानपुर, बाराबंकी, अयोध्या, अमेठी और उन्नाव के स्टिंग आपरेशन में फंसे उम्मीदवारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने के आदेश दिए हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *