Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेश

अब कुत्ते पालना भी हो जाएगा महंगा, अप्रैल से बढ़ेगा पालतू कुत्तों का पंजीकरण शुल्क

लखनऊ, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

 

पालतू कुत्तों का पंजीकरण शुल्क एक अप्रैल से 500 रुपये बढ़ जाएगा। गाजियाबाद नगर निगम अभी इसके लिए एक हजार रुपये शुल्क ले रहा है। मई से रजिस्ट्रेशन नहीं कराने पर रोजाना 50 रुपये के हिसाब से शुल्क बढ़ता रहेगा। नगर निगम ने शहर के लोगों से कुत्तों का पंजीकरण कराने की अपील की है।

नगर निगम ने पालतू कुत्तों पर पंजीकरण शुल्क लगाने का प्रस्ताव बोर्ड बैठक में एक साल पहले पास कराया था। पंजीकरण शुल्क की फीस एक हजार रुपये रखी गई है। बहुत कम लोग ही पंजीकरण करा रहे हैं। निगम की तरफ से पंजीकरण नहीं कराने वालों पर अब सख्ती बरती जाएगी। निगम के उप मुख्य पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी डॉ. अनुज कुमार सिंह ने बताया कि कुत्ता पालने वाले जो लोग 31 मार्च तक पंजीकरण करा लेंगे उनसे 1000 रुपये प्रत्येक कुत्ता शुल्क लिया जाएगा। 31 मार्च के बाद प्रत्येक कुत्ते के लिए 1500 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क रहेगा। वहीं, मई तक पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन नहीं कराने पर प्रतिदिन 50 के हिसाब से शुल्क बढ़ता रहेगा।

उन्होंने शहर के लोगों से अपील की है कि वह अपने कुत्तों का रजिस्ट्रेशन निगम में अवश्य करा लें। रजिस्ट्रेशन नहीं कराने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। निगम के पांचों जोन में किन घरों में कुत्ते हैं उसके लिए सर्वे कराया जाएगा। इसके लिए सुबह जो लोग कुत्तों को टहलाते हैं उनसे भी पंजीकरण की जानकारी ली जाएगी। इसके लिए सफाई कर्मचारियों को लगाया गया है।

ऑनलाइन पंजीकरण कराया जा सकेगा

उप मुख्य पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी ने बताया कि गाजियाबाद निगम द्वारा रजिस्ट्रेशन कराने के लिए ऑनलाइन सुविधा दी है। गूगल प्ले स्टोर पर Ghaziabad Nagar Nigam pet Registration पर क्लिक कर ऐप को डाउनलोड कर पंजीकरण करा सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की किसी भी जानकारी के लिए 7827459535, 8178016949 नंबर पर संपर्क किया जा सकता।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *