Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

दूसरी जाति में शादी करने पर 13 कपल का सामाजिक बहिष्कार, पंचायत सदस्यों के खिलाफ दर्ज हुआ केस……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

महाराष्ट्र के सांगली जिले में एक पंचायत के छह सदस्यों के खिलाफ कथित तौर पर अंतरजातीय विवाह के लिए कम से कम 13 जोड़ों के सामाजिक बहिष्कार का आदेश देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि घुमंतू जनजाति नंदीवाले समुदाय की पंचायत ने नौ जनवरी को सांगली के पलुस में हुई अपनी बैठक में सामाजिक बहिष्कार का ताजा आदेश दिया था।

13 जोड़ों की शादी जिले के अलग.अलग हिस्सों में हुई थी
इस मामले में पीड़ितों और शिकायतकर्ता में से एक व्यक्ति ने कहा कि इन 13 जोड़ों की शादी साल पहले जिले के अलग.अलग हिस्सों में हुई थी। पलुस थाने के इंस्पेक्टर विकास जाधव ने कहा हमने पंचायत के छह सदस्यों के खिलाफ 13 जोड़ों का उनके समुदाय से बाहर शादी करने पर कथित तौर पर सामाजिक बहिष्कार करने का मामला दर्ज किया है।

2007 के पीड़ित व्यक्ति ने उठाया मामला, दर्ज करवाई शिकायत
इस संबंध में एक शिकायत प्रकाश भोसले 42 वर्ष ने दर्ज कराई थी। जिन्होंने कहा था कि उन्होंने खुद 2007 में अंतर्जातीय विवाह किया था। जिसके बाद उन्हें पंचायत द्वारा समुदाय से बहिष्कृत कर दिया गया था। उन्होंने कहा हमारे समुदाय से मेरे जैसे कई पीड़ित हैं। जिन्हें जाति से बाहर शादी करने के लिए बहिष्कार किया गया था। पिछले साल दिसंबर में कराड सतारा जिले में समुदाय के कुछ सदस्यों द्वारा एक बैठक बुलाई गई थी। जिसमें यह निर्णय लिया गया था कि इन जोड़ों को फिर से समुदाय का हिस्सा बनने दिया जाना चाहिए। मैं उस बैठक में मौजूद था।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *