Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली: एसडीएम की चेतावनी, धान किसानों को न होने पाए कोई परेशानी…….

 

नौगढ़ में 250 किसानों से खरीदा जा चुका है 2000 मेट्रिक टन धान की फसल

नौगढ़, चंदौली। सरकारी धान खरीद में तेजी लाने के लिए जिला प्रशासन प्रयासरत है। बृहस्पतिवार को एसडीएम डा. अतुल गुप्ता ने इलाके में संचालित धान क्रय केन्द्रों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने खरीद रजिस्टरए बैनर व नमी मापक यंत्र आदि का निरीक्षण किया।
एसडीएम ने क्रय किए गए धान के मूल्य का भुगतान अतिशीघ्र किसानों को दिए जाने का निर्देश दिया है।साथ ही क्रय केन्द्र प्रभारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि किसानों को धान बेचने में कोई परेशानी न आने पाए। गड़बड़ी की शिकायत पर सम्बन्धित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। साधन सहकारी समिति नौगढ़ और देवखत क्रय केन्द्रों पर एसडीएम ने किसानों से वार्ता की। उन्होंने क्रय केन्द्र प्रभारियों को निर्देशित किया कि धान खरीद में तेजी लाएं। मानक के अनुरूप निर्धारित समय अवधि में किसानों का भुगतान किया जाए। हिदायत दिया कि किसानों को धान बेचने में कोई परेशानी न होने पाए। कहा कि यदि किसी केन्द्र से गड़बड़ी की शिकायत मिली तो सम्बन्धित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। एसडीएम ने बताया कि तहसील नौगढ़ में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीदने के लिए विपणन शाखा नौगढ़ अ तथा ब पीसीएफ द्वारा संचालित नौगढ़, बोझ, बरवाडीह और पीसीयू के द्वारा देवखत में धान की खरीदारी की जा रही है। जबकि अधिकृत एजेंसी ग्रीन कोर प्राइवेट लिमिटेड मझगावा में केंद्र का संचालन नहीं किया गया है। अब तक 250 किसानों से लगभग 2016.285 एमटी धान की खरीद हुई है। उन्होंने किसानों से अपील किया कि क्रय केन्द्रों पर धान बेचने के लिए विभाग की बेवसाइट पर पंजीकरण करा लें। बिना पंजीकरण के क्रय केन्द्र पर धान खरीद नहीं होगी।

वर्जन

केन्द्रों पर आने वाले पंजीकृत किसानों का धान नियमानुसार खरीदा जा रहा है। धान के मूल्य का भुगतान कराने के लिए सभी एजेंसियों के प्रबंधकों को निर्देशित किया गया है। जल्द ही किसानों के खाते में धान के मूल्य का भुगतान कराया जाएगा।

डा. अतुल गुप्ता, एसडीएम नौगढ़

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *