Tuesday, April 16, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः रक्तदान एक महादान, रक्तदान से लोगों की बचाई जा सकती है जान, खून की वजह से…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चकिया, चंदौली। मंगलवार को मानव रक्त फाउंडेशन के नेतृत्व में रक्त परिवार के तत्वधान में जिला संयुक्त चिकित्सालय से गांधी पार्क तक रक्तदान जागरूकता अभियान का कार्यक्रम हुआ।

जिसमें जिला संयुक्त चिकित्सालय सीएमएस अजय सिंह गौतम ने कहा कि जिस तरीके से हमारे अस्पताल में मानव रक्त फाउंडेशन के द्वारा नुक्कड़ सभा के माध्यम से वर्तमान समय में हो रही खून की कमी रक्त कोषो में जिससे काफी दिक्कतें क्षेत्र के लोगों को रक्त प्राप्त करने में होती है।

कैंसर गर्भवती महिला अन्य जैसे तमाम बीमारियों में खून की उपलब्ध होने में बहुत समस्या है। अभियंन जागरूकता को लेकर रक्तदान जागरूकता अभियान रैली निकाला गया। जहां लोग भाई भाई के नहीं हो रहे हैं इस समाज में वही मानव रक्त फाउंडेशन के लोग रक्तदान कर अंजान बेसहारा जैसे लोगों को निस्वार्थ सेवा भाव से मदद करने का प्रयास हो रहा है। मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि हमारे अस्पताल में इस टीम के माध्यम से जागरूकता अभियान किया गया।

वहीं मौके पर उपस्थित आदित्य नारायण राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉक्टर अजय सिंह यादव द्वारा हरी झंडी दिखाकर के रक्तदान जागरूकता अभियान के शुभारंभ किया गया। उन्होंने बताया कि रक्तदान जीवन का सबसे बड़ा धन है व्यक्ति अपने जीवन में मनुष्य अपने जीवन में सब कुछ दान कर ले उसी के साथ साथ आज हमारे स्कूल के के छात्र छात्राएं इस अभियान में ज्यादा से ज्यादा संख्या में जुड़कर देश में यह संदेश दे कि रक्तदान प्रथम दान है।

विधायक प्रतिनिधि अश्वनी दूबे ने कहा कि जिस तरीके से संस्था से नौजवान युवा व महिलाएं जुड़ रही हैं कहीं न कहीं यह सच है कि रक्तदान महादान जनसेवा जनार्दन सेवा का एक स्वरूप है। इसी उद्देश्य को लेकर के समाज में लोग प्रतिदिन दो से तीन परिवार की मदद करने का प्रयास कर रहे हैं। वर्तमान समय में ब्लड बैंक में रक्त की समस्या होने पर काफी समस्याओं का सामना करना हो रहा है।
वही मौके पर उपस्थित मानव रक्त फाउंडेशन के उपाध्यक्ष सक्षम श्रीवास्तव ने कहा कि डेंगू जैसी महामारी बीमारी में प्लेटलेट की लगातार कमी हो रही लोगों को जागरूकता का कार्य हम लोग कर रहे हैं। जागरूकता अभियान के माध्यम से हमारी संस्था समाज में यह संदेश देना चाहती है।

इस दौरान संस्था के संरक्षक इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डा. प्रेम शंकर पांडे, प्रदेश अध्यक्ष वर्णवाल उमा बरनवाल, विश्वज्योति, प्रवीण जोशी, मुकेश, मिथिलेश ठाकुर, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि डॉ कुंदन पूर्व, चेयरमैन प्रत्याशी राजकुमार, शुभम मोदनवा, आकाश जायसवाल, अब्दुल्ला खालिद, आशा देवी तमाम संख्या में नौजवान उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *